YES Bank Balance Check

Yes Bank देश का चौथा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। Yes Bank की स्थापना राणा कपूर और अशोक कपूर द्वारा सन 2004 में की गयी थी। Yes Bank का मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है। देश भर में Yes Bank की लगभग 1000 शाखाएं है।

Yes Bank अपने खातधरकों को एसएमएस बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग जैसी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं की एक बड़ी श्रृंखला प्रदान करता है। जिनके उपयोग से ग्राहक अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।

बैंक आपको अपने खाते में उपलब्ध राशि को जानने के लिए आपके सामने कई विकल्प पेश करता है। मैं आपको उन्हीं विकल्पों के प्रयोग के बारे में विस्तार से बताने जा रही हूँ।

1. Yes Bank बैलेंस चेक करें मिस्ड कॉल बैंकिंग द्वारा

यस बैंक अन्य निजी बैंकों की तरह अपने ग्राहकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग सर्विस के जरिए यस बैंक बैलेंस चेक और मिनी स्टेटमेंट इंक्वायरी जैसी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जिनके उपयोग से आप अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हो।

मिस्ड कॉल बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस 09223920000 नंबर पर कॉल करना होगा। आपका कॉल कुछ की क्षणों में अपने आप disconnect हो जायेगा और बैंक द्वारा भेजे गए एक एसएमएस के जरिये आपको अपने खाते में उपलब्ध  शेष राशि की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा के लिए यह बहुत आवश्यक है की आपका नंबर आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड हो। अगर आपका नंबर रजिस्टर नहीं है तो उसे रजिस्टर करने के लिए आपको एसएमएस “YESREG <Cust ID>” और +91-9840909000 पर भेज दें।

2. यस बैंक बैलेंस चेक करें मोबाइल बैंकिंग द्वारा

यस बैंक बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग के इस्तेमाल से भी अकाउंट बैलेंस चेक की सुविधा प्रदान करता है। YES Mobile यस बैंक का आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है। JYES Mobile को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड की प्रक्रिया पूरी होने के बाद user id और password के लॉगिन करके अपने अकाउंट बैलेंस को जान सकते है।

बैलेंस इन्क्वारी के अलावा YES Mobile कई और बैंकिंग सुविधाये भी देती है जो निम्नलिखित है:

खाते की जानकारी और शेष पूछताछ

एनईएफटी/आरटीजीएस मनी ट्रांसफर ऑनलाइन

 यूटिलिटी बिलों का भुगतान करें

मिनी स्टेटमेंट और चेक बुक के लिए अनुरोध

आसानी से अपने डीटीएच और मोबाइल को रिचार्ज करें

क्रेडिट कार्ड – बिल का भुगतान करें,

बिल और बिना बिल वाले लेनदेन देखें, कार्ड नियंत्रण, पिन बदलें, हॉटलिस्ट आदि।

3. यस बैंक बैलेंस चेक करें एसएमएस बैंकिंग द्वारा

यस बैंक अपने ग्राहकों को SMS बेकिंग के द्वारा भी बैलेंस चेक की सुविधा प्रदान करता है। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस  9840909000 इस नंबर पर भेजना होगा उसके बाद आपको आपके अकाउंट के बैलेंस से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आपको SMS कुछ इस तरह टाइप करना होगा:

YESBAL <Customer ID> और 9840909000 पर भेज दें। अगर आपके एक से अधिक एकाउंट्स है तो उसके लिए टाइप करे YESDEF <Cust.ID><Account No.>9840909000 पर भेज दें।

4. यस बैंक बैलेंस चेक करें मिनी स्टेटमेंट द्वारा

आप मिनी स्टेटमेंट के द्वारा भी पिछले 5 लेनदेन की सारी जानकारी ले सकते है। मिनी स्टेटमेंट से बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 09223921111 पर कॉल करे। कॉल कुछ सेकण्ड्स में अपने आप काट जायेगा और आपको आपके खाते से संबंधित  जानकारी एक एसएमएस के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

आप एसएमएस बैंकिंग के जरिये भी मिनी स्टेटमेंट की जाँच कर सकते है। उसके लिए टाइप करे “YESTXN <Cust ID> और  9840909000 पर भेज दीजिये।

5. यस बैंक बैलेंस चेक करें नेट बैंकिंग द्वारा

यस बैंक के खाताधारक बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करके अपने अकाउंट बैलेंस की इंक्वायरी कर सकते हैं। यह एक डिजिटल बैंकिंग सेवा है जो ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग करने की सुविधा देती है । इस सेवा का उपयोग करके अपने घर से ही बैंकिंग से संबंधित सभी गतिविधियां कर सकते हैं।

बैलेंस इन्क्वारी के लिए आपको  बैंक वेब पोर्टल पर जा कर नेट बैंकिंग के लिए अपना ID और password डाल कर लॉगिन करने के बाद आपको आपके अकाउंट में जमा राशि की जानकारी मिल जाएगी। खाताधारक यस बैंक बैलेंस इंक्वायरी, फंड ट्रांसफर, सेवा अनुरोध, बिल भुगतान आदि नेट बैंकिंग के द्वारा कर सकते है।

6. यस बैंक कस्टमर केयर टोल फ्री द्वारा बैंक बैलेंस चेक

आप यस बैंक की टोल फ्री सेवा की मदद से अपने अकाउंट में जमा राशि का पता लगा सकते है। आपको 11800 1200 (toll -free)  नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा। उसके बाद IVR के द्वारा दिए विकल्पों में से balance enquiry के विकल्प को चुनेऔर आपको आपके खाते में जमा राशि की साडी जानकारी मिल जाएगी। इस सेवा के उपयोग के लिए आपको किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होता है।

7. यस बैंक बैलेंस चेक करें USSD CODE द्वारा

जो ग्राहक इंटरनेट का उपयोग नहीं करते,वो यूएसएसडी आधारित मोबाइल बैंकिंग नंबर *99*42# की मदद से अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

इस सेवा के उपयोग के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ussd code डायल करे  यस बैंक बैलेंस चेक के लिए “balance Enquiry” का विकल्प चुनें। या सीधे बैलेंस देखने के लिए *99*66*1# डायल करें।

यस बैंक मिनी स्टेटमेंट के लिए, डायल करें *99*66*2 # 

8. यस बैंक बैलेंस चेक करें एटीएम द्वारा

यस बैंक के ग्राहक एटीएम की मदद से भी अपने खाते में जमा राशि की जानकरी प्राप्त कर सकते है। खाताधारक यस बैंक या किसी अन्य बैंक की नज़दीकी शाखा में जा कर बैलेंस की जानकरी ले सकते है।

अकाउंट बैलेंस चेक के लिए एटीएम मशीन ने अपने एटीएम या डेबिट कार्ड को स्वाइप करे, उसके बाद अपना 4 अंकों का PIN दर्ज़ करें। फिर “BALANCE ENQUIRY” के विकल्प को चुने। उसके बाद एटीएम मशीन के स्क्रीन पर आपको आपके खाते में जमा राशि जानकरी मिल जाएगी। 

9. यस बैंक बैलेंस चेक करें पासबुक द्वारा

यस बैंक के खाताधारक अपने बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को update करवा के अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच कर सकते है। अकाउंट बैलेंस चेक के साथ साथ आप अपने क्रेडिट और डेबिट लेनदेन की जाँच भी कर सकते है। पासबुक आपको यस बैंक में खाता खुलवाते समय की उपलब्ध करा दी जाती है।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!