UGB – Utkal Grameen Bank Balance Check

उत्कल ग्रामीण बैंक,भारत सरकार,ओडिशा सरकार और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के स्वामित्व वाला एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक हैं।उत्कल ग्रामीण बैंक का हेड ऑफिस बलांगीर,ओडिशा में स्थित है। उत्कल ग्रामीण बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा प्रायोजित किया गया हैं।

1 नवंबर 2012 को रुशिकुल्या और उत्कल क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के एकीकरण के बाद उत्कल ग्रामीण बैंक की स्थापना हुई थी। उत्कल ग्रामीण बैंक वर्तमान समय में पश्चिमी और दक्षिणी ओडिशा के 17 जिलों में संचालित है। उत्कल ग्रामीण बैंक की 442 शाखाएं है जिसमें से 360 दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

उत्कल ग्रामीण बैंक ग्राहकों को सभी तरह की आधुनिक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। 

उत्कल ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को बैंक खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए  मिस्ड कॉल बैंकिंग, इंटरनेट/मोबाइल बैंकिंग जैसे विभिन्न तरीके उपलब्ध कराता है।

मैं आपको उन्ही तरीकों के बारें में विस्तृत जानकारी देने जा रही हूँ। जिनका उपयोग करके आप अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

1. मिस्ड कॉल सेवा के माध्यम से उत्कल ग्रामीण बैंक खाते की शेष राशि की जांच

मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा के माध्यम से उत्कल ग्रामीण बैंक के ग्राहक अपने बैंक खाते की शेष राशि की जाँच बहुत ही सरलता के साथ कर सकते है। जिन खाताधारकों का मोबाइल नंबर उनके उत्कल ग्रामीण बैंक अकाउंट के लिंक या रजिस्टर है, वह मिस्ड कॉल सेवा के द्वारा अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को उत्कल ग्रामीण बैंक में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा। नंबर रजिस्टर हो जाने के बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +91 06652232285 पर कॉल करें।  कॉल करने के कुछ ही क्षणों के अंदर बैंक द्वारा भेजे गए एसएमएस के जरिये आपको आपके उत्कल ग्रामीण बैंक खाते की शेष राशि की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

2. नेट बैंकिंग के माध्यम से उत्कल ग्रामीण बैंक खाते की शेष राशि की जांच

जिन ग्राहकों ने उत्कल ग्रामीण बैंक की नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर किया हुआ है वो ही उत्कल ग्रामीण बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से बैंकिंग और अन्य वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकते है। इंटरनेट बैंकिंग सेवा बैंक आपको खाता खोलने के समय की उपलब्ध करा देता है। अगर आपके बैंक अकाउंट में नेट बैंकिंग की सेवा नहीं है तो आप बैंक की किसी भी शाखा में जा कर उसके लिए अप्लाई कर सकते है।

अपने अकाउंट बैलेंस को जानने के लिए ग्राहक उत्कल ग्रामीण बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल https://www.cedgenetbanking.in/UKGB/ पर जाएं। उसके बाद अपना यूजरनेम और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद “Account Summary” पर क्लिक करे। आपको आपके खाता शेष से संबंधित जानकारी मिल जाएगी।

 नेट बैंकिंग सेवा का उपयोग फंड ट्रांसफर करने, बिलो का भुगतान करने, पैसे ट्रांसफर करने, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने,आदि के लिए भी किया जा सकता है।

3. मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से उत्कल ग्रामीण बैंक खाते की शेष राशि की जांच

उत्कल ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को UGBmBanking ऐप के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग सेवाएं  प्रदान करता है। UGBmBanking को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है।इनस्टॉल करने और लॉगिन करने के बाद आपने खाते में जमा राशि की जाँच बहुत ही आसानी से कर सकते है। बैलेंस चेक के साथ साथ आप अन्य बैंकिंग सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है।जैसे:

* मिनी स्टेटमेंट

* बैंक फंड ट्रांसफर

*मिनी स्टेटमेंट

*अकाउंट बैलेंस चेक

*नयी चेक बुक के लिए आवेदन

 कई और सेवाएं, जैसे- आईएमपीएस, एनईएफटी के माध्यम से फंड ट्रांसफर, और मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज ईटीएफसी जैसी सेवाएं।

4. पासबुक के माध्यम से उत्कल ग्रामीण बैंक खाते की शेष राशि की जांच

उत्कल ग्रामीण बैंक के खाताधारक पासबुक के इस्तेमाल से भी अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच कर सकता है। बैंक से पासबुक आपको खाता खुलवाते समय ही उपलब्ध हो जाती है। ग्राहक पासबुक को बैंक में जा कर अपडेट करा सकते है। पासबुक में आपके क्रेडिट और डेबिट के लेन देन की सारी जानकारी उपलब्ध होती है।

5. एटीएम के माध्यम से उत्कल ग्रामीण बैंक खाते की शेष राशि की जांच

खाताधारक उत्कल ग्रामीण बैंक या किसी अन्य बैंक के नज़दीकी एटीएम पर जा कर भी अपने खाते की बैलेंस इंक्वायरी कर सकते है। एटीएम के माध्यम से बैलेंस चेक करना बहुत ही सरल और आसान है।

उत्कल ग्रामीण बैंक के निकटम एटीएम या अन्य बैंक के एटीएम पर जाये

एटीएम मशीन  में अपना एटीएम या डेबिट कार्ड डालें या स्वाइप करें

निर्देशानुसार अपना 4 अंकों वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

“Balance Enquiry” के विकल्प की चुने

आपको आपके खाते से संबंधित राशि की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आप चाहें तो अकाउंट समरी का प्रिंट भी ले सकते है।

6. बैंक काउंटर पर पूछताछ द्वारा उत्कल ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

उत्कल ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने बैंक की नज़दीकी शाखा में इन्क्वारी काउंटर पर जा कर बैंक अधिकारी से अपने अकाउंट बैलेंस के बारे में पूछताछ कर सकते है। बैंक का अधिकारी आपसे आपके अकाउंट से संबंधित कुछ व्यक्तिगत जानकारी लेगा। व्यक्तिगत जाँच करने के बाद जब वह यह सुनिश्चित कर लेगा की आप ही असली खाताधारक है तो वह आपको आपके अकाउंट के बैलेंस की जानकारी देगा।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment