UBGB – Uttar Bihar Gramin Bank Balance Enquiry through Miss Call Alerts

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक भारत के भारत के सबसे बड़े क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में से एक है। Uttar Bihar Gramin Bank का गठन भारत सरकार द्वारा उत्तर बिहार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और कोसी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के एकीकरण से हुआ था।

इस बैंक का मुख्यालय मुजफ्फरपुर में स्थित है। यह बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा प्रायोजित एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है।

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक बैंक ने बिहार के 18 जिलों में 1032 शाखाएं है। जिनमें से 639 ग्रामीण क्षेत्रों में ,349 अर्ध शहरी क्षेत्रों में और 44 शहरी क्षेत्रों में हैं। 

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक अपने खाताधारकों को एसएमएस, मिस्ड कॉल, इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवाएं प्रदान करता है। जिनका उपयोग कर खाताधारक अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच बहुत ही सरलता और बिना किसी कठिनाई से कर सकता है। 

आप कैसे इन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है। मैं आपको नीचे दिए गए तरीकों से विस्तार में बताओगी

1. मिस्ड कॉल बैंकिंग द्वारा उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

मिस्ड कॉल बैंकिंग के उपयोग से अकाउंट बैलेंस चेक करना बहुत ही सरल और आसान है। ग्राहक उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस मिस्ड कॉल इन्क्वारी नंबर 06243265013 या 9223008811 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल दे कर खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

मिस्ड कॉल देने के कुछ ही पलों के अंदर खाते में उपलब्ध शेष राशि का एक एसएमएस अलर्ट बैंक द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।

2. एसएमएस बैंकिंग द्वारा उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

एसएमएस बैंकिंग उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा दी जाने वाली वह सेवा है जिसके माध्यम से आप बिना बैंक जाये घर बैठे ही बड़ी आसानी से अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते है। यह सेवा उन ग्राहकों के लिए निशुल्क है जिनका मोबाइल नंबर उनके बैंक अकाउंट के साथ पंजीकृत है।

एसएमएस बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से नीचे दिए गए तरीके से एसएमएस भेजना होगा।

TYPE  “Bal<Account number>”और 06243265013 / 9223008811 नंबर पर भेज दें। इस सेवा का उपयोग आप 24*7 कर सकते है।

3. मिनी स्टेटमेंट द्वारा उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने मिस्ड कॉल बैंकिंग के द्वारा भी आप अपने अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9223025111 या 06243 265013 पर मिस्ड कॉल देनी है।

कुछ ही समय में आपको अपने पिछले 5 लेनदेन की जानकारी तथा आपका शेष बैलेंस एसएमएस द्वारा आपके मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगी।

4. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर द्वारा उत्तर बिहार ग्रामीण बैंकबैलेंस चेक

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को अकाउंट बैलेंस चेक करने व उनके खाते से संबंधित किसी भी तरह की पूछताछ के लिए कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराता है।

ग्राहक किसी भी मोबाइल नंबर से या landline नंबर से T कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 8102913020 को डायल कर सकते है। नंबर डायल करने के बाद आपको IVR के निर्देशानुसार भाषा का चयन करना होगा और उसके बाद “banking”विकप्ल को चुन कर आप अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

आप ग्राहक सेवा अधिकारी से भी बात करके अपने खाते से संबंधित अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। इस सेवाके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना।

5. एटीएम द्वारा उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

उत्तर बिहार ग्रामीण के खाताधारक अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच के लिए निकटम उत्तर बिहार ग्रामीण के एटीएम या किसी अन्य बैंक के एटीएम शाखा पर जाकर कर सकते है।एटीएम से बैलेंस इन्क्वारी आप निम्नलिखित तरीकों से कर सकते है।

उत्तर बिहार ग्रामीण या किसी अन्य बैंक की नज़दीकी एटीएम पर जाए

एटीएम मशीन में अपना डेबिट/एटीएम कार्ड को स्वाइप या डालें

स्वाइप करने के बाद अपना 4 अंको वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

“account balance enquiry” के विकल्प  को चुने

एटीएम मशीन की screen पर आपकी शेष राशि प्रदर्शित हो जाएग।

एटीएम  से आप मिनी स्टेटमेंट की भी जाँच कर सकते है। 

6. इंटरनेट बैंकिंग द्वारा उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक खाताधारक इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। नेट बैंकिंग सेवा के द्वारा खाताधारक अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच भी कर सकते है। नेट बैंकिंग की सुविधा खाताधारकों को खाता खोलने के समय की प्रदान कर दी जाती है।  जिसमे उनकी लॉगिन डिटेल्स जैसे यूजर आईडी और पासवर्ड भी शामिल होता है।

अकाउंट बैलेंस चेक के लिए सबसे पहले उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल पर जा कर उसमें अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करें। फिर account summary सेक्शन में जा कर अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

खाताधारक नेट बैंकिंग के माध्यम से ई-स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट आदि बैंकिंग से जुडी सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

7.पासबुक द्वारा द्वारा उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करके अपने बचत/चालू खाते में उपलब्ध शेष राशि और क्रेडिट/डेबिट लेनदेन की जानकारी प्राप्त कर सकता है। उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक ग्राहक को बैंक में  खाता खोलते समय पासबुक उपलब्ध करता है।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💬 नए कमेंट्स (3)

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!