TSGVB – telangana grameena bank balance check

तेलंगाना ग्रामीना बैंक भारतीय सरकार के स्वामित्व वाला क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है। तेलंगाना ग्रामीना बैंक की स्थापना चार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (श्री सरस्वती ग्रामेणा बैंक, श्री सातवाहन ग्रामीना बैंक,श्री राम ग्रामेणा बैंक,गोलकोंडा ग्रामेना बैंक) के एकीकरण द्वारा हुई थी। यह बैंक पूरी तरह से भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रायोजित है।

तेलंगाना ग्रामीना बैंक का मुख्यालय हैदराबाद में है। तेलंगाना ग्रामीना बैंक की 421 शाखाएं है। 

तेलंगाना ग्रामीना बैंक अन्य बैंकों की भाँति अपने ग्राहकों को कई बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करता है। जिसके उपयोग से खाताधारक अपने खाते में जमा शेष राशी की जाँच कर सकते।

आपको मैं आज उन्हीं बैंकिंग सेवाओं के बारें में विस्तार से बताने जा रही हूँ, जिससे की आप घर बैठे ही अपने तेलंगाना ग्रामीना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है। निम्नलिखित तरीकों से आप अपने खाते में जमा शेष राशी की बहुत ही आसानी से जाँच कर सकते है।

1. मिस्ड कॉल बैंकिंग के माध्यम से तेलंगाना ग्रामीना बैंक बैलेंस चेक 

तेलंगाना ग्रामीना बैंक अपने खाताधारकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा के द्वारा अपने खाते की शेष राशि की जाँच करने की सुविधा प्रदान करता है। मिस्ड कॉल के माध्यम से बैलेंस चेक करना काफी सुविधाजनक तरीका है। इस सेवा का उपयोग वह ही खाताधारक कर पाएंगे जिनका मोबाइल नंबर उनके तेलंगाना ग्रामीना बैंक के अकाउंट से साथ रजिस्टर है। तेलंगाना ग्रामीना बैंक बैलेंस चेक के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 09278031313 पर काल करे।

एक या दो रिंग जाने के बाद कॉल स्वत ही काट जायेगा और एक एसएमएस द्वारा आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर मिल जाएगी।

मिस्ड कॉल सुविधा केवल बचत और चालू खातों के लिए उपलब्ध है।

2. एटीएम के माध्यम से तेलंगाना ग्रामीना बैंक बैलेंस चेक

तेलंगाना ग्रामीना बैंक केखाताधारक तेलंगाना ग्रामीना बैंक के एटीएम या किसी अन्य बैंक के निकटम एटीएम पर जा कर भी अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।

एटीएम से अकाउंट बैलेंस की जाँच की प्रक्रिया काफी आसान है।

एटीएम के द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको एटीएम मशीन में अपने एटीएम या डेबिट कार्ड को स्वाइप या डालना होगा उसके बाद अपना 4 अंको का पिन डाल कर “Balance Enquiry” के विकल्प की चुने और आपको आपके खाते की वतर्मान शेष राशि की जानकरी मिल जाएगी। आप चाहें तो अपनी मिनी स्टेटमेंट का प्रिंट भी निकल सकते हैं।

3. इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से तेलंगाना ग्रामीना बैंक बैलेंस चेक

तेलंगाना ग्रामीना बैंक के जिन खाताधारकों के पास नेट बैंकिंग की सुविधा है वो तेलंगाना ग्रामीना बैंक की साइट https://www.cedgenetbanking.in/OnlineTGB पर जा कर अपना नेट बैंकिंग का लॉगिन  यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।

खाताधारक नेट बैंकिंग के द्वारा अन्य बैंकिंग सुविधाओं जैसे बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट बैलेंस चेक, अकाउंट स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

4. मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से तेलंगाना ग्रामीना बैंक बैलेंस चेक

आप मोबाइल बैंकिंग की मदद से भी अपने खाते की राशि की जाँच कर सकते है।तेलंगाना ग्रामीना बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए टीजीबी (TGB) मोबाइल बैंकिंग ऐप की सेवा प्रदान की है। टीजीबी ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके लॉगिन कर सकते है। उसके बाद आपको अपने खाते की बैलेंस राशि की जान सकते है।

मोबाइल बैंकिंग के जरिये आप अपने बिलों का भुगतान कर सकते है, क्रेडिट कार्ड का भुगतान कर सकते है, पैसे किसी और के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

5. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर के माध्यम से तेलंगाना ग्रामीना बैंक बैलेंस चेक

तेलंगाना ग्रामीना बैंक अपने खाताधारकों को टोल फ्री नंबर से बैलेंस चेक की सुविधा भी देता है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 18004251191 पर कॉल करे खाते की जाँच कर सकते है। यह एक निशुल्क सेवा है। यह आपको अन्य सेवाओं और आपके सवालों से जुडी जानकरी भी प्रदान करती है।

6. पासबुक के माध्यम से तेलंगाना ग्रामीना बैंक बैलेंस चेक

जिन ग्राहकों का तेलंगाना ग्रामीना बैंक में खाता है वह पासबुक की मदद से अपने खाते की जमा राशि  कर सकते है। पासबुक में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से जो भी ट्रांजेक्शन किये है,वो भी अपडेट हो जाता है। पासबुक से बैलेंस की जाँच आप तेलंगाना ग्रामीना बैंक की किसी भी नज़दीकी शाखा में जा कर सकते है। हालांकि पासबुक द्वारा बैलेंस चेक  आज के समय में इतना लोकप्रिय नहीं रह गया है। इसके समय भी काफी लगता है। इसलिए बाकि तरीकों से बैलेंस चेक करना काफी सरल और आसान है।

7. बैंक के इन्क्वारी काउंटर के माध्यम से तेलंगाना ग्रामीना बैंक बैलेंस चेक

बैंक इन्क्वारी काउंटर से शेष राशि की जानकरी लेने के लिए आपको अपनी कुछ व्यक्तिगत जानकरी बैंक के अधिकारी की देनी होती है। वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने बाद ही अधिकारी आपको आपके खाते की जानकारी देगा। 

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment