TNGB- Tamilnadu Grama Bank Balance Check

पल्लवन ग्राम बैंक एक ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक है जिसका लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले किसानों और अन्य व्यक्तियों को अच्छी  बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। पल्लवन ग्रामा बैंक की स्थापना 2019 में हुई थी और तमिलनाडु के 32 जिलों में इसकी 630 शाखाएं हैं। पांड्यान ग्रामा बैंक के साथ विलय के बाद पल्लवन ग्राम बैंक को तमिलनाडु ग्रामा बैंक के नाम से जाना जाता है।

तमिलनाडु ग्रामा बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जैसे: मिस्ड कॉल, एसएमएस बैंकिंग, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग आदि जिनका उपयोग खाताधारक बिना बैंक जाए कर सकते है। ये सेवाएं ग्राहकों को खाता बैलेंस, ट्रांसफर फंड आदि की जांच करने में मदद करती है।

तमिलनाडु ग्रामा बैंक के ग्राहक निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करअपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। आइए इन तरीकों के बारें में विस्तार से जानते है।

1. तमिलनाडु ग्रामा बैंक बैलेंस चेक मिस्ड कॉल बैंकिंग के जरिए

तमिलनाडु ग्रामा बैंकअपने ग्राहकों को अकाउंट बैलेंस की जाँच करने के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा प्रदान करता है। यह तरीका सरल और तेज़ है।

खाते की शेष राशि की जाँच के लिए खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल बैंकिंग नंबर +91 9289202222/0427 2402903904 पर मिस्ड कॉल देना है। कॉल करने के कुछ क्षणों के अंदर आपके खाते(चालू और बचत) की शेष राशि की जानकारी आपको बैंक द्वारा भेजे गए एसएमएस के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

2. तमिलनाडु ग्रामा बैंक बैलेंस चेक एसएमएस बैंकिंग के जरिए

तमिलनाडु ग्रामा बैंक के खाताधारक अपने खाते की शेष राशि के बारे में एसएमएस बैंकिंग के माध्यम से भी जान सकते है।

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से तमिलनाडु ग्रामा बैंक के एसएमएस बैंकिंग नंबर +91 9289202222/0427 2402903904 पर एसएमएस भेजे।

एसएमएस भेजने के लिए type करे  BAL<A/c No> और +91 9289202222/0427 2402903904 पर भेंज दें।

आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी आपके फ़ोन पर एक एसएमएस द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए

टाइप करें और <STMT> और 9289292222 पर भेजे दें। आपको आपकी आखिरी 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाएगी।

3. तमिलनाडु ग्रामा बैंक बैलेंस चेक मोबाइल बैंकिंग के जरिए

तमिलनाडु ग्रामा बैंक के खाताधारक मोबाइल बैंकिंग सेवा के उपयोग से भी अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकते है। तमिलनाडु ग्रामा बैंक अपने ग्राहकों AIRRBEA-TNGB मोबाइल बैंकिंग ऐप प्रदान करता है।

इस ऐप को आप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते है। आप AIRRBEA-TNGB मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल अपने अकाउंट बैलेंस की जांच करने के लिए कर सकते हैं और बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, टर्म डिपॉजिट, यूपीआई, एनईएफटी स्टेटस इंक्वायरी आदि सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

4. तमिलनाडु ग्रामा बैंक बैलेंस चेक एटीएम के जरिए

तमिलनाडु ग्रामा बैंक के खाताधारक अपने अकाउंट बैलेंस इंक्वायरी के लिए अपने नजदीकी बैंक एटीएम या किसी अन्य बैंक के एटीएम पर जा सकते हैं।अगर आप पहली बार अपने कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसका इस्तेमाल तमिलनाडु ग्रामा बैंक के एटीएम से ही करें।

किसी भी निकटम एटीएम पर जाए

एटीएम मशीन में अपने डेबिट/एटीएम कार्ड को डालें

उसके बाद अपना 4 अंको वाला एटीएम पिन की दर्ज़ करें

“Balance Enquiry” option को चुने। स्क्रीन पर आपका बैंक अकाउंट बैलेंस प्रदर्शित हो जायेगा।

5. तमिलनाडु ग्रामा बैंक बैलेंस चेक पासबुक के जरिए

तमिलनाडु ग्रामा बैंक अपने खाताधारकों को खाते में होने वाले सभी वित्तीय लेनदेन का ट्रैक रखने में उनकी  मदद करता है।खाताधारक अपने बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करा कर अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकता है।

6. बैंक इन्क्वारी काउंटर पर पूछताछ के जरिए तमिलनाडु ग्रामा बैंक बैलेंस चेक

आप अपनी तमिलनाडु ग्रामा बैंक की शाखा में इन्क्वारी काउंटर पर जाके सीधे अपने बैलेंस के बारे में पूछ सकते हैं।

बैंक अधिकारी आपके खाते की बैलेंस की जानकारी देने से पहले आपकी व्यक्तिगत जानकारी से जुड़े कुछ सवाल पूछेगा।

जिससे वो यह सुनिश्चित करेगा की आप ही असली खाताधारक है या नहीं।

आपकी पहचान की पुष्टि होने के बाद ही बैंक अधिकारी आपको आपका बैंक बैलेंस बताएगा।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!