TGB – Tripura Gramin Bank Balance Check

त्रिपुरा ग्रामीण बैंक की स्थापना 21 दिसंबर 1976 को हुई थी। त्रिपुरा ग्रामीण बैंक देश के यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया के अग्रणी बैंकों में से एक है तथा यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा प्रायोजित है। त्रिपुरा ग्रामीण बैंक का हेड ऑफिस अगरतला त्रिपुरा में स्थित है। त्रिपुरा ग्रामीण बैंक राज्य के 8 जिलों में कार्य करता है और 3 क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करता है। त्रिपुरा बैंक की प्रदेश के 8 जिलों में लगभग 50 के आसपास शाखाएं है।

त्रिपुरा ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को कई आधुनिक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जिनके उपयोग से वह अपने खाते में जमा राशि की जाँच कही से भी और कभी भी बड़ी आसानी से कर सकते है। आज मैं त्रिपुरा ग्रामीण बैंक द्वारा पेश जाने वाली कुछ लोकप्रिय बैंकिंग सेवाएं की विस्तृत जानकारी देने जा रही हूँ। जो की निन्मलिखित है:

1. कस्टमर केयर नंबर के द्वारा त्रिपुरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक 

त्रिपुरा ग्रामीण बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए कस्टमर केयर नंबर उपलब्ध कराये है। जिससे की खातधरक बिना बैंक जाये और बिना समय गवाएं घर बैठे ही अपने खाता शेष की जाँच कर सकते है। उसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 0381 2300325 पर कॉल करना होगा। आप कॉल करने के ग्राहक सेवा अधिकारी से संपर्क करके अपने खाते की शेष राशि की जानकरी प्राप्त कर सकते है। 

ध्यान रहे, जिन खाताधारकों के नंबर बैंक में रेगिस्टर है वह की इस सेवा का उपयोग है कर सकते है। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर नहीं है तो आपको पहले अपना नंबर पंजीकृत करवाना होगा। तभी आप इस सेवा का लाभ ले पाएंगे।

2. मोबाइल बैंकिंग के द्वारा त्रिपुरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

आप मोबाइल बैंकिंग की मदद से भी अपने खाते की राशि की जाँच कर सकते है। त्रिपुरा ग्रामीण बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए TGB Mobile Banking ऐप की सेवा प्रदान की है। TGB Mobile Banking ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड करके लॉगिन कर सकते है। उसके बाद आपको अपने खाते की बैलेंस राशि की जान सकते है। मोबाइल बैंकिंग के जरिये आप निम्नलिख्ति कार्य कर सकते है।

* बैलेंस इन्क्वारी

* मिनी स्टेटमेंट

* मोबाइल तो मोबाइल फंड ट्रांसफर

* मोबाइल से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर

* एनईएफटी

* आईएमपीएस

3. नेट बैंकिंग के द्वारा त्रिपुरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

त्रिपुरा ग्रामीण बैंक के खाताधारक नेट बैंकिंग सेवा से भी अपने खाते की जानकारी ले सकते है। उसके लिए आपको त्रिपुरा ग्रामीण बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल www.tripuragraminbank.org/tgb/new/login.html पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें ,जो आपको बैंक अकाउंट खुलवाते समय दिया जाता है। लॉगिन करने के बाद आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। बैलेंस चेक के अलावा आप नेट बैंकिंग के द्वारा फंड ट्रांसफर कर सकते है अपने अकाउंट स्टेटमेंट भी चेक कर सकते है या उसे डाउनलोड कर सकते है।

4. एटीएम के द्वारा त्रिपुरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

आप त्रिपुरा ग्रामीण बैंक की किसी भी नज़दीकी शाखा में जा कर भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। एटीएम के द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको एटीएम मशीन में अपने एटीएम कार्ड को स्वाइप या डालना होगा उसके बाद अपना 4 अंको का पिन डाल कर “Balance Enquiry” के विकल्प की चुने और आपको आपके खाते की वतर्मान शेष राशि की जानकरी मिल जाएगी।

5. पासबुक के द्वारा त्रिपुरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

त्रिपुरा ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करवा के अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच कर सकते है। अकाउंट बैलेंस चेक के साथ साथ आप अपने क्रेडिट और डेबिट लेनदेन की जाँच भी कर सकते है। पासबुक आपको त्रिपुरा ग्रामीण बैंक में खाता खुलवाते समय की उपलब्ध करा दी जाती है।

6. बैंक इन्क्वारी काउंटर पर पूछताछ के द्वारा त्रिपुरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक को त्रिपुरा ग्रामीण बैंक इन्क्वारी काउंटर से शेष राशि की जानकरी लेने के लिए अपनी कुछ व्यक्तिगत जानकरी बैंक के अधिकारी को देनी होती है।  वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने बाद ही अधिकारी आपको आपके खाते की जानकारी देगा। 

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment