SHGB – Sarva Haryana Gramin bank Balance Enquiry

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक भारत सरकार और हरियाणा सरकार के स्वामित्व का बैंक है,जिसे पंजाब नेशनल बैंक स्पोंसर करता है। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक की 23 जिलों में लगभग 542 से अधिक शाखाएं कार्यरत है। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक का हेड ऑफिस रोहतक हरियाणा में है।

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को मजबूत और अच्छी बैंकिंग सेवाएं देने के लिए कार्यरत है। 

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट, करेंट अकाउंट, मनी ट्रांसफर सर्विस,और मोबाइल बैंकिंग जैसी कई सेवाएं प्रदान करते हैं।

ग्राहक अपने सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक खाते की राशि की जाँच निम्नलिखित तरीकों के उपयोग से बड़ी ही आसानी और सरलता के साथ कर सकते है। 

1. सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक मोबाइल बैंकिंग द्वारा

SHGB mBanking मोबाइल ऐप के माध्यम से सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकते है। SHGB mBanking को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर दोनों प्लेटफॉर्म्स से डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के बाद अपना यूजर id और पासवर्ड डाल कर अपने अकाउंट बैलेंस को चेक  कर सकते है।

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के खाताधारक अकाउंट बैलेंस के साथ साथ कई अन्य बैंकिंग सेवाओं का उपयोग भी कर सकते है। जैसे: बिलों का भुगतान,फण्ड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट की जाँच इत्यादि।

जिन ग्राहकों ने मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर नहीं किया है,वह नीचे दिए गए चरणों द्वारा अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

नए उपयोगकर्ता SHGB mBanking ऐप की होम स्क्रीन पर “NEW USER” बटन पर क्लिक करें।

उसके बाद अपना 14 अंको वाला अकाउंट नंबर दिए गए अकाउंट आईडी कॉलम में दर्ज़ करे और अपनी सुविधा के अनुसार (व्यू/व्यू एंड ट्रांसक्शन) के विकल्प को चुने।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायेगा। OTP ऑथेंटिकेशन हो जाने के बाद एक नयी स्क्रीन दिखेगी।

अपना 16 अंको वाला डेबिट कार्ड नंबर,अकाउंट आईडी और एटीएम पिन दर्ज़ करके “CONTINUE” बटन पर क्लिक करें। इन सबकी ऑथेंटिकेशन के बाद

sign in पासवर्ड और ट्रांसक्शन पासवर्ड को सेट करे।

आपकी मोबाइल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हुई।

2. सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक एटीएम द्वारा

आप सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक अकाउंट बैलेंस जानने के लिए नजदीकी एसएचजीबी के एटीएम या किसी भी अन्य बैंक के एटीएम पर जा सकते हैं। नीचे दिए गए तरीको से आप अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकते है।

एटीएम मशीन अपना एटीएम या डेबिट कार्ड को डाले या स्वाइप करें

उसके बाद अपना 4 अंकों वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

“Balance Enquiry” के विकल्प को चुने

एटीएम मशीन पर अपने बैलेंस की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

 एटीएम मशीन के द्वारा आप मिनी स्टेटमेंट की भी जाँच कर सकते है।

3. सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक पासबुक द्वारा

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के खाताधारक पासबुक के इस्तेमाल से भी अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच कर सकता है। बैंक से पासबुक आपको खाता खुलवाते समय ही उपलब्ध हो जाती है। ग्राहक पासबुक को बैंक में जा कर अपडेट करा सकते है। पासबुक में आपके क्रेडिट और डेबिट के लेन देन की सारी जानकारी उपलब्ध होती है।

आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग पासबुक के द्वारा अकाउंट बैलेंस चेक करना उपयोगी मानते है।

4. सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक एसएमएस बैंकिंग द्वारा

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के ग्राहक बैलेंस की जांच एसएमएस बैंकिंग के द्वारा कर सकते हैं। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक PNB द्वारा प्रायोजित है तो PNB  के ussd code के इस्तेमाल से ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच आसानी से कर सकते है। इस शॉर्ट-कोड का उपयोग करके आप अपने बैंक खाते की शेष राशि, मिनी स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं और फण्ड ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इसलिए आपको नीचे दिए गए कोड को बहुत सावधानी से इस्तेमाल में लाना चाहिए क्योंकि यह हर बैंक यूजर के लिए सबसे जरूरी है।

टाइप करे BAL<space><A/C Number>  और *99*42# पर भेज दें।

5. सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर द्वारा

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए खाताधारकों को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टोल फ्री 18001802656 / 01262243127 नंबर पर कॉल करें। अपनी सुविधानुसार आप भाषा का चयन कर सकते है। उसके बाद आपकी कॉल को ग्राहक सेवा अधिकारी के पास ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

अधिकारी आपको आपके खाते से जुडी सारी जानकारी दे देगा,जो भी आप जानना चाहते है।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!