SGB – Saptagiri Grameena Bank Balance Check Number

सप्तगिरी ग्रामिना बैंक का गठन दो क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों(श्री वेंकटेश्वर ग्रामिना बैंक और कनकदुर्गा ग्रामिना बैंक) के विलय द्वारा किया गया है।

सप्तगिरी ग्रामिना बैंक का ऑपरेशनल ऑफिस चित्तूर,आंध्रा प्रदेश में स्थित है।

बैंक की 220 शाखाएं हैं। 220 शाखाओं में से 144 शाखाएं ग्रामीण क्षेत्र में हैं, 56 अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हैं और 20 शाखाएं शहरी क्षेत्रों में हैं।

सप्तगिरी ग्रामिना बैंक अपने ग्राहकों को कई आधुनिक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकते है जैसे एसएमएस, मिस्ड कॉल बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग आदि।

इन सेवाओंका उपयोग करके आप अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां मैं आपको कुछ सबसे लोकप्रिय तरीकों के बारें में बताओगी जो ग्राहकों को सही जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

1. मिस्ड कॉल बैंकिंग द्वारा सप्तगिरी ग्रामिना बैंक बैलेंस चेक

मिस्ड कॉल बैंकिंग आपके खाते की शेष राशि की जांच करने का सबसे आम और आसान तरीका है। सप्तगिरी ग्रामिना बैंक के खाते में उपलब्ध बैलेंस की जांच के लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 08572233598 नंबर डायल करें।

कुछ सेकंड बाद कॉल अपने आप कट जाएगी और शीघ्र ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक के द्वारा भेजे गए एसएमएस में आपके खाते के बैलेंस की जानकारी शामिल होगी।

सप्तगिरी ग्रामिना बैंक के जिन ग्राहकों ने अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक अकाउंट के साथ पंजीकृत किया हुआ है उनके लिए यह सेवा निशुल्क,सुरक्षित,सरल और सुविधाजनक है और यह सेवा  24*7 उपलब्ध है।

2. एसएमएस बैंकिंग द्वारा सप्तगिरी ग्रामिना बैंक बैलेंस चेक

सप्तगिरी ग्रामिना बैंक में जिन ग्राहकों के खाते है वह एसएमएस बैंकिंग के द्वारा भी अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है। उसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस इस नंबर 08572233598 भेजना होगा। एसएमएस भेजने के कुछ समय के अंदर आपको अपने अकॉउंट के बैलेंस की जानकरी मिल जाएगी। एसएमएस का फॉर्मेट इस प्रकार है:

BAL <Account Number> और 08572233598 पर भेज दें।

3. मोबाइल बैंकिंग द्वारा सप्तगिरी ग्रामिना बैंक बैलेंस चेक

सप्तगिरी ग्रामिना बैंक मोबाइल बैंकिंग के उपयोग से भी आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ग्राहक SGB मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन को एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म (Android and iOS platforms) से डाउनलोड कर सकते हैं।

SGB मोबाइल बैंकिंग ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर ही आप अपनी शेष जमा राशि की जांच कर सकते हैं।

इस मोबाइल एप के द्वारा आप  यूटिलिटी बिल, का भुगतान  ब्रॉडबैंड/टेलीफोन रिचार्ज करवा सकते है, fund transfer कर सकते है, मिनी स्टेटमेंट की जाँच कर सकते है, नयी चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते है इत्यादि।

4. एटीएम द्वारा सप्तगिरी ग्रामिना बैंक बैलेंस चेक

आप एटीएम के इस्तेमाल से  सप्तगिरी ग्रामिना बैंक अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकते है। आप अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच के लिए सप्तगिरी ग्रामिना बैंक या किसी भी बैंक के एटीएम  मशीन का उपयोग कर सकते है। आप नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग कर के अपने बैंक खाते की शेष राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

सप्तगिरी ग्रामिना बैंक की किसी भी निकटम एटीएम पर जाए

एटीएम मशीन में अपना डेबिट/एटीएम कार्ड को स्वाइप करें

फिर अपना 4 अंकों वाले एटीएम पिन को दर्ज़ करें

पिन दर्ज़ करने के बाद,”Balance Enquiry” के विकल्प का चयन करें

आपको तुरंत अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि प्रदर्शित हो जाएगी।

एटीएम के इस्तेमाल से आप मिनी स्टेटमेंट की भी जाँच कर सकते है।

5. पासबुक द्वारा सप्तगिरी ग्रामिना बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक पासबुक के माध्यम से भी अपने सप्तगिरी ग्रामिना बैंक खाते की शेष राशि  कर सकते है। पासबुक बैंक द्वारा तभी उपलब्ध करवा दी जाती है,जिस समय आप अपना खाता बैंक में खुलवाते है।

आप बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करवा के अपने खाते की शेष राशि की जानकारी के साथ साथ अपने क्रेडिट और डेबिट लेनदेन की जाँच भी कर सकते है।

6. बैंक काउंटर पर पूछताछ द्वारा सप्तगिरी ग्रामिना बैंक बैलेंस चेक

सप्तगिरी ग्रामिना बैंक के खाताधारक अपने बैंक की नज़दीकी शाखा में इन्क्वारी काउंटर से अपने बैलेंस की जानकारी ले कर सकते है। बैंक का अधिकारी आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी लेने के बाद और यह सुनिश्चित करने के बाद की आप ही असली खाताधारक है आपको आपके अकाउंट के बैलेंस की जानकारी देगा।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!