RMGB – Rajasthan Marudhara Gramin bank balance check

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक दो बैंकों(मरुधरा ग्रामीण बैंक और मेवाड़ आंचलिक ग्रामीण बैंक) के विलय से हुई है। यह राजस्थान के अग्रणी ग्रामीण बैंकों में से एक है। आरएमजीबी का हेड ऑफिस जोधपुर राजस्थान में है। आरएमजीबी की राजस्थान के 15 जिलों में 700 से भी अधिक शाखाएं है।

आरएमजीबी अपने ग्राहकों को विभिन्न तरह की बैंकिंग व वित्तीय सेवाएँ प्रदान करता है। जिनका उपयोग आप घर बैठे बड़ी ही आसानी के साथ अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच के लिए कर सकते है। जैसे की आरएमजीबी बैलेंस चेक,नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, मिस्ड कॉल बैंकिंग आदि।

मैं आपको उन्हीं तरीकों के बारे में विस्तार से बताने जा रही हूँ।

1. मिस्ड कॉल बैंकिंग के माध्यम से राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक अपने खाताधारकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग के माध्यम से भी अपने खाते की जाँच करने की सुविधा प्रदान करता है। यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ रजिस्टर है तभी आप इस सेवा का उपयोग अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच के लिए कर सकते है।

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +91 8750187504 पर मिस्ड कॉल दे। कॉल देने के कुछ ही सेकंड्स के अंदर आपको आपके बैंक बैलेंस की जानकारी एक एसएमएस(SMS) के जरिये प्राप्त हो जाएगी।

2. मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच के मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल भी कर सकते है।राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक की RMGB मोबाइल एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके “बैंक अकाउंट” सेक्शन में आईडी/पासवर्ड से लॉगिन करे। आपको आपके खाते की राशि की सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

RMGB मोबाइल एप्लिकेशन एप्लिकेशन का उपयोग करके आप खाते से संबंधित जानकारी (यानी बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट), फण्ड ट्रांसफर कर सकते हैं, एनईएफटी के माध्यम से धन भेज सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

3. नेट बैंकिंग के माध्यम से राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

जिन ग्राहकों में राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक की नेट बैंकिंग सेवा में पंजीकृत किया हुआ है। वह नेट बैंकिंग के द्वारा अपने बैंक बैलेंस की जाँच कर सकते है। नेट बैंकिंग की सेवा आपको खाता खुलवाते समय की उपलब्ध करा दी जाती है।

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक नेट बैंकिंग अकाउंट का उपयोग करके, आप अपने बिलों जैसे बिजली, टेलीफोन, मोबाइल फोन आदि का भुगतान कर सकते हैं।

राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के खाताधारकों को आरएमजीबी www.cedgenetbanking.in/OnlineRMGB नेट बैंकिंग में लॉग इन करें।

अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करें।

फिर “Account Summary” कर क्लिक करके आपको राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक बैलेंस से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

4. पासबुक के माध्यम से राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक पासबुक के इस्तेमाल से भी राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक चेक कर सकते है। पासबुक खाताधारकों को अकाउंट खुलवाते समय की उपलब्ध हो जाती है। ग्राहक अपने बैंक की शाखा में जा कर पासबुक में अपने डेबिट और क्रेडिट लेन देन को अपडेट करवा के बैलेंस की जाँच कर सकते है। बाकि सेवाओं की तुलना में पासबुक द्वारा बैलेंस चेक काम लोकप्रिय है।

5. एटीएम के माध्यम से राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक एटीएम के माध्यम से भी कर सकते है। उसके लिए उन्हें आरएमजीबी की किसी भी नजदीकी शाखा या किसी भी बैंक की शाखा में जा कर नीचे दिए गए तरीको का पालन करना होगा।

एटीएम पर जा कर अपना एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड को swipe करें

उसके बाद अपना 4 अंकों वाला एटीएम pin को दर्ज करें

“बैलेंस इन्क्वायरी” के विकल्प की चुने

एटीएम मशीन की स्क्रीन पर आपके खाते से सम्भंदित सारी जानकारी मिल जाएगी।

6.कस्टमर केयर नंबर के माध्यम से राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक किस भी मोबाइल नंबर से कस्टमर केयर नंबर +91 2912593100 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करने के बाद ग्राहक सेवा अधिकारी के संपर्क में आने के बाद आप अपने खाते में जमा शेष राशि या अपने खाते से संबंधित किसी अन्य जानकारी के बारे में पूछ सकते हैं।

7. राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी बैंक शाखा में जाकर

आप अपने निकटतम राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक की शाखा में काउंटर पर जा कर बैंक अधिकारी से अपने खाते का बैलेंस पूछ सकते हैं। बैंक अधिकारी आपसे आपके व्यक्तिगत विवरणों से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगा और आपका नंबर भी पूछेगा हैं। पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद की अधिकारी आपको आपके खाते से जुडी जानकारी प्रदान करेगा।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment