PKGB – Pragathi Krishna Gramin Bank Balance Check

प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक कर्नाटक का एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है जो 23 अगस्त, 2013 को दो षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (प्रगति ग्रामीण बैंक और कृष्णा ग्रामिना बैंक) के एकीकरण द्वारा बनाया गया है। इसका मुख्यालय बेल्लारी,कर्नाटक में स्थित है। प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक भारत सरकार, कर्नाटक राज्य सरकार और केनरा बैंक द्वारा के स्वामित्व वाला बैंक है। प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक केनरा बैंक द्वारा प्रायोजित है।

प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक की 20 भारतीय राज्यों में 649 शाखाएं और एटीएम हैं।

प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को एक आधुनिक बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जिनके उपयोग से खाताधारक अपने खाते में जमा शेष राशि को जान सकते है।

प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक द्वारा अपने खाताधारकों को प्रदान की गयी इन सेवाओं के बारें में मैं विस्तार से बताने जा रही हूँ, जिसके माध्यम से आप बिना बैंक जाए अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

1. मिस्ड कॉल बैंकिंग द्वारा प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग से बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है। ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से किसी भी समय और कहीं से भी कॉल कर सकते हैं। ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से +91 9015800700 पर कॉल करें। एक या दो रिंग के बाद कॉल अपने आप कट जाएगी और बैंक द्वारा एक एसएमएस के जरिये आपको आपके खाते की वर्तमान शेष राशि की जानकरी मिल जाएगी।

यदि ग्राहक के पास कई बैंक खाते हैं तो ग्राहक को एक प्राथमिक बैंक खाता स्थापित करना होगा। प्राथमिक खाता सेट करने के लिए टाइप करे: SET<Account number> और +91-9015800700 पर भेजें । उसके बाद ग्राहक आपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैलेंस इन्क्वारी कर सकते है।

2. एटीएम द्वारा प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

खाताधारक प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक अकाउंट बैलेंस की जाँच के लिए एटीएम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक या किसी भी बैंक एटीएम पर जा कर एटीएम कार्ड द्वारा अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है। आप बैंक खाते की शेष राशि का विवरण जानने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं-

प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक या किसी भी बैंक के नज़दीकी एटीएम पर जाए

एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड को स्वाइप करें या डालें

उसके बाद अपना 4 अंकों वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

“बैलेंस इन्क्वारी” के विकल्प को चुने

एटीएम मशीन पर बैंक खाते की शेष राशि प्रदर्शित हो जाएगी। आप अपनी अकाउंट डिटेल्स का प्रिंट भी ले सकते है।

एटीएम के द्वारा आप मिनी स्टेटमेंट की भी जाँच कर सकते है।

3. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर द्वारा प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक के ग्राहक कस्टोमेट केयर टोल फ्री नंबर नंबर पर भी कॉल करके अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि को जानकारी हासिल कर सकते है। प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक कस्टमर केयर नंबर 18001025250 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या अन्य किसी भी नंबर से कॉल करे। आप अपनी सुविधा के अनुसार भाषा का चयन कर सकते है। निर्देशानुसार “बैंक अकाउंट” के विकल्प को चुने। आपको आपके खाते से सम्भंदित जानकरी दे दी जाएगी। इस सेवा के उपयोग के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। आप ग्राहक सेवा अधिकारी से संपर्क करके अपने खाते से संबंधित कोई भी सवाल कर सकते हैं।

4. पासबुक द्वारा प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक के खाताधारक बैंक की किसी भी शाखा में जा कर अपनी पासबुक को अपडेट करवा के शेष राशि की जाँच कर सकते है। पासबुक बैंक से हमें खाता खुलवाते समय ही मिल जाती है। पासबुक से खाताधारक डेबिट और क्रेडिट के लेनदेन को भी जान सकता है।

5. इन्क्वारी काउंटर द्वारा प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

आप प्रगति कृष्ण ग्रामीण बैंक के इन्क्वारी काउंटर पर जा कर भी अपने अकाउंट के बैलेंस से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। उसके लिए आपके एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स को भरना होगा, जिसे की यह सुनिश्चित हो जाये की आप ही असली खाताधारक है।यह सुनिश्चित होने के बाद आपको आपके अकाउंट में जमा शेष राशि की जानकारी मिल जाएगी।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!