PGB-Punjab Gramin bank balance check number

पंजाब ग्रामीण बैंक भारत में संचालित सबसे प्रतिष्ठित 31 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में से एक हैं। पंजाब ग्रामीण बैंक पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रायोजित है। पंजाब ग्रामीण बैंक के गठन के लिए गुरदासपुर अमृतसर क्षेत्रीय ग्रामीण विकास बैंक, कपूरथला फिरोजपुर क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और शिवालिक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक का विलय किया गया। पंजाब ग्रामीण बैंक का प्रधान कार्यालय कपूरथला,पंजाब में स्थित है। इस बैंक की पंजाब के 22 जिलों में 419 चालू शाखाएं हैं।

पंजाब ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न तरह की बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करता है। जिसकी मदद से आप अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी घर बैठे ही बहुत ही आसानी से ले सकते है।

मैं आपको उन्हीं सेवाओं के बारें में विस्तार से बताओगी। जिसका उपयोग करके आप अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच कर कर सकते है। नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग करके आप अपने खाते की राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

1. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर के जरिए पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

वर्तमान समय में अधिकांश बैंक खाते की जाँच के लिए एसएमएस बैंकिंग और मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा प्रदान करते है। परन्तु पंजाब ग्रामीण बैंक इस तरह की जाँच के लिए इस तरह की कोई भी सेवा अपने ग्राहकों को उपलब्ध नहीं करता है। 

ग्राहक अपने पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस की जाँच के लिए कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

पंजाब ग्रामीण बैंक अपने ग्राहक को अकाउंट बैलेंस चेक करने व सवालों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर की सुविधा देता है।

खाताधारक किसी भी नंबर से 1800 180 7777 (टोल फ्री) नंबर पर कॉल कर सकते है। जैसे ही आप कॉल करेंगे आपको IVR के निर्देशों का पालन करते हुए भाषा का चयन करना होगा और “banking option” के विकल्प को चुना होगा। आपको आपके खाते से संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आप ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करके अन्य सेवाओं की जानकारी भी ले सकते है।

2. मोबाइल बैंकिंग के जरिए पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

मोबाइल बैंकिंग पंजाब ग्रामीण बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली एक ऐसी सेवा है जो हमारे ग्राहकों को स्मार्टफोन जैसे मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके कहीं से भी और कभी भी अपने वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देती है।

पंजाब ग्रामीण बैंक खाताधारक PGB mBanking ऐप के उपयोग से अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है। PGB mBanking ऐप को गूगल प्ले और ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। PGB mBanking ऐप डाउनलोड करें,अपनी लॉगिन डिटेल्स को दर्ज़ करके “account summary” में जा कर अपने अकाउंट बैलेंस को चेक करें।

 PGB mBanking ऐप अकॉउंट बैलेंस चेक के अलावा भी कई सुविधाएं अपने ग्राहकों को प्रदान करती है। जैसे फंड ट्रांसफर बिल भुगतान डेबिट कार्ड ऑन/ऑफ, नया एटीएम पिन सेट करें, क्रेडिट व डेबिट कार्ड ब्लॉक करें,मिनी स्टेटमेंट,ट्रांसक्शन हिस्ट्र,सेल्फ फंड ट्रांसफर,थर्ड पार्टी ट्रांसफर,एनईएफटी,

शेड्यूल ट्रांजेक्शन आदि।

3. पासबुक के जरिए पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

पंजाब ग्रामीण बैंक के खाताधारक पासबुक के इस्तेमाल से भी अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच कर सकता है। ग्राहक पासबुक को बैंक में जा कर अपडेट करा सकते है। पासबुक में आपके क्रेडिट और डेबिट के लेन देन की सारी जानकारी उपलब्ध होती है।

बैंक से पासबुक आपको खाता खुलवाते समय ही उपलब्ध हो जाती है।

4. एटीएम के जरिए पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

पंजाब ग्रामीण बैंक के ग्राहक अपने बैंक की किसी भी नज़दीकी शाखा में जा कर अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।

खाताधारकों को एटीएम से खाते की जाँच नीचे दिए गए तरीकों से कर सकते है।

पंजाब ग्रामीण बैंक या किसी भी अन्य बैंक के नज़दीकी एटीएम पर जाएं।

एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड/डेबिट कार्ड को स्वाइप करें

इसके बाद अपना 4 अंकों वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

‘बैलेंस इंक्वायरी’ के ऑप्शन को चुने

एटीएम मशीन की स्क्रीन पर आपको अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

एटीएम के द्वारा आप मिनी स्टेटमेंट की भी जाँच कर सकते है।

5. बैंक काउंटर पर पूछताछ के जरिए पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

पंजाब ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने बैंक की नज़दीकी शाखा में इन्क्वारी काउंटर से अपने बैलेंस की जानकारी ले कर सकते है। बैंक का अधिकारी आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी लेने के बाद और यह सुनिश्चित करने के बाद की आप ही असली खाताधारक है आपको आपके अकाउंट के बैलेंस की जानकारी देगा।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!