OGB-Odisha Gramya Bank Balance Check

नीलांचल ग्राम्य बैंक, कलिंग ग्राम्य बैंक और बैतरणी ग्राम्य बैंक के एकीकरण के साथ ओडिशा ग्राम्य बैंक की स्थापना 7 जनवरी 2013 में भारत सरकार द्वारा की गयी थी। यह बैंक इंडियन ओवरसीज बैंक द्वारा प्रायोजित है और संयुक्त रूप से भारत सरकार,ओडिशा सरकार और आईओबी के स्वामित्व में है ।

ओडिशा ग्राम्य बैंक का मुख्यालय भुवनेश्वर में है। 446 सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में ओडिशा ग्राम्य बैंक की वर्तमान समय में 547 शाखाएं है।\

 यह बैंक राज्य के 13 जिलों में बड़ी निपुणता से काम कर रहा है जो ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित लोगों को श्रेष्ठ व उत्तम बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है। जिसकी मदद से आप अपने ऐओडिशा ग्राम्य बैंक के खाते की शेष राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 मैं ओडिशा ग्राम्य बैंक द्वारा अपने खाताधारकों को प्रदान की गयी सेवाओं के बारें में सूचित करने जा रही हूँ, जिसके माध्यम से आप बिना बैंक जाये अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

1. मिस्ड कॉल बैंकिंग द्वारा ओडिशा ग्राम्य बैंक बैलेंस चेक

ओडिशा ग्राम्य बैंक अपने ग्राहकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग से बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है। खाताधारक ओडिशा ग्राम्य बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर 8448290045 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करें।

कॉल कुछ ही क्षणों में  खुद ही काट जाएगी और एक एसएमएस के जरिये आपको आपके खाते की वर्तमान शेष राशि की जानकरी मिल जाएगी।

मिस्ड कॉल बैंकिंग से बैलेंस चेक करना सहज और सरल है। इस सेवा का लाभ आप 24 घंटे ले सकते हैं।

2. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर द्वारा ओडिशा ग्राम्य बैंक बैलेंस चेक

जैसी की आप जानते है की ओडिशा ग्राम्य बैंक इंडियन ओवरसीज बैंक द्वारा प्रायोजित है,तो आपने वर्तमान खाते का बैलेंस चेक करने के लिए इंडियन ओवरसीज बैंक के कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 18004254445 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल कर सकते हैं। यह एक निःशुक्ल सेवा हैं। नंबर डायल करने के बाद आपको आईवीआर (IVR) निर्देशों का पालन करना होगा, उसके बाद आपको आपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसके द्वारा आप अन्य प्रकार की सेवाओं कब भी लाभ उठा सकते है।

3. इंटरनेट बैंकिंग द्वारा ओडिशा ग्राम्य बैंक बैलेंस चेक

नेट बैंकिंग के द्वारा भी आप अपने ओडिशा ग्राम्य बैंक खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते हैं। इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपके अकाउंट में नेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिये। अगर आपके अकाउंट में यह सुविधा नहीं है तो आप अपने बैंक में जा कर इसे एक्टिवटे करवा सकते हैं।

आमतौर पर नेट बैंकिंग की सेवा हमें तभी मिल जाती है जब हम आपने बैंक में अकाउंट खुलवाते है।

नेट बैंकिंग के सबसे पहले आपको ओडिशा ग्राम्य बैंक की साइट https://mail.odishabank.in में जाकर नेट बैंकिंग के लिए अपने यूजर नेम और पासवर्ड से लॉगिन करने होता है। लॉगिन होने के बाद आप अपने खाते की वर्तमान शेष राशि को जान सकते हैं। बैलेंस चेक के अलावा आप अकाउंट स्टेटमेंट, मनी ट्रांसफर, मोबाइल बिल पेमेंट आदि समेत कई बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

4. पासबुक द्वारा ओडिशा ग्राम्य बैंक बैलेंस चेक

अधिकांश बैंक अपने ग्राहक को खाता खोलने के समय पासबुक प्रदान करता है। ओडिशा ग्राम्य बैंक के खाताधारक अपनी पासबुक को अपने  बैंक की किसी भी नज़दीकी शाखा जा कर अपडेट करा सकते है और अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकते है।

5. एटीएम द्वारा ओडिशा ग्राम्य बैंक बैलेंस चेक

ओडिशा ग्राम्य बैंक में जिन ग्राहकों का अकाउंट है वह ओडिशा ग्राम्य बैंक के एटीएम या किसी भी अन्य बैंक के एटीएम पर जा कर अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है। अकाउंट बैलेंस चेक के आलावा खाताधारक कुछ बैंकिंग और वित्तीय गतिविधियों का भी लाभ उठा सकते है।

खाताधारक एटीएम पर जा कर इस प्रक्रिया से अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

एटीएम मशीन में अपने एटीएम कार्ड या डेबिट की डालें या स्वाइप करें

उसके बाद अपना 4 अंकों वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

फिर ““Balance Enquiry” के विकल्प को चुने \

आपको स्क्रीन पर अपनी खाते की शेष जानकारी मिल जाएगी।

आप एटीएम मशीन से अपने खाते की बैलेंस की जानकारी की रसीद भी ले सकते हैं।

6. बैंक काउंटर पर पूछताछ द्वारा ओडिशा ग्राम्य बैंक बैलेंस चेक

बैंक काउंटर के जरिये भी आप अपने खाते की शेष राशि की जानकारी ले सकते है। बैंक अधिकारी आपके पर्सनल वैरिफिकेशन के बिना आपको आपके अकाउंट के बैलेंस की जानकरी नहीं देगा।वैरिफिकेशन हो जाने के बाद ही आपको आपके अकाउंट के बैलेंस की जानकारी दी जाएगी। 

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!