NJGB – narmada jhabua gramin bank balance check

नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक की स्थापना 1 नवंबर 2012 में एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के रूप में हुई थी। यह बैंक सबसे प्रसिद्ध ग्रामीण बैंकों में से एक है। नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक का गठन दो बैंक नर्मदा मालवा ग्रामीण बैंक और झाबुआ धार क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के विलय द्वारा हुआ था। नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक का हेड ऑफिस  इंदौर, मध्य प्रदेश में स्थित है।

नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जैसे: मिस्ड कॉल, नेट बैंकिंग, आदि जिनका उपयोग खाताधारक बिना बैंक जाए कर सकते है। ये सेवाएं ग्राहकों को खाता बैलेंस, ट्रांसफर फंड आदि की जांच करने में मदद करती है।

नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक के ग्राहक निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करअपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते है इन तरीकों के बारें में।

1. नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक मिस्ड कॉल के जरिए

नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक अपने खाताधारकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग के माध्यम से भी अपने खाते की जाँच करने की सुविधा प्रदान करता है। यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ लिंक है तभी आप इस सेवा का उपयोग अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच के लिए कर सकते है।

इस सुविधा के उपयोग ले लिए आपको सबसे पहले बैंक में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद 08069999203 या 02240429123 पर मिस्ड कॉल दें। कुछ ही सेकंड में आपकी कॉल अपने आप ही कट जाएगी और आपको अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी के साथ एक एसएमएस मिल जाएगा। यह प्रक्रिया प्रसिद्ध होती जा रही है क्योंकि आपको इसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है।

2. नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक एसएमएस बैंकिग के जरिए

अभी नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक ने अपने ग्राहकों को ऐसी कोई सेवा उपलब्ध नहीं कराई है लेकिन बैंक समय के साथ विकसित हो रहा है और निकट भविष्य में हम इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं । लेकिन आप अभी भी अपने सभी लेनदेन के लिए एसएमएस या ईमेल अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक में जाकर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर करानी होगी।

3. नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक नेट बैंकिग के जरिए

खाताधारक अकाउंट बैलेंस चेक के लिए ऑनलाइन बैंकिंग का भी उपयोग कर सकते है। यह बहुत ही सुरक्षित और आसान तरीका है।

नेट बैंकिंग सेवा का उपयोग आप तभी कर पाएंगे जब अपने नेट बैंकिंग के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल https://narmadaonline.net/ पर जा कर नेट बैंकिंग के लिए अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करे। अपने बैंक अकाउंट को चुन कर शेष राशि की जाँच करे। 

आप नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके कई बैंकिंग कार्यों और वित्तीय लेनदेन भी कर सकते हैं।

4. कस्टमर केयर टोल फ्री के जरिए नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक के कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 8002336295 के जरिये अपने खाता शेष की जाँच कर सकते है। खाताधारक टोल फ्री नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या अन्य किसी भी नंबर से कर करें। कॉल करने के बाद IVR के निर्देशों का पालन करते हुए अपनी भाषा यानि हिंदी या अंग्रेजी जिस भी भाषा में जानकारी प्राप्त करना चाहते है,उसका चयन करके अपने वर्तमान खाते की शेष राशि जान सकते है। अकाउंट बैलेंस के अतिरिक्त किसी अन्य जानकारी के लिए ग्राहक सेवा अधिकारी से बात भी कर सकते है।

5. नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक एटीएम के जरिए

नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने अकाउंट बैलेंस इंक्वायरी के लिए अपने नजदीकी बैंक एटीएम या किसी अन्य बैंक के एटीएम पर जा सकते हैं।अगर आप पहली बार अपने कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसका इस्तेमाल नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक के एटीएम से ही करें।

किसी भी निकटम एटीएम पर जाए

एटीएम मशीन में अपने डेबिट/एटीएम कार्ड को डालें

उसके बाद अपना 4 अंको वाला एटीएम पिन की दर्ज़ करें

“Balance Enquiry” के विकल्प को चुने। स्क्रीन पर आपका बैंक अकाउंट बैलेंस प्रदर्शित हो जायेगा

6. नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक पासबुक के जरिए

ग्राहक पासबुक के इस्तेमाल से भी नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। पासबुक खाताधारकों को अकाउंट खुलवाते समय की उपलब्ध हो जाती है। ग्राहक अपने बैंक की शाखा में जा कर पासबुक में अपने डेबिट और क्रेडिट लेन देन को अपडेट करवा के बैलेंस की जाँच कर सकते है।

7. नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी बैंक शाखा में जाकर

आप अपने निकटतम नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक की शाखा में काउंटर पर जा कर बैंक अधिकारी से अपने खाते का बैलेंस पूछ सकते हैं। बैंक अधिकारी आपसे आपके व्यक्तिगत विवरणों से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगा और आपका नंबर भी पूछेगा हैं। पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद की अधिकारी आपको आपके कहते से जुडी जानकारी प्रदान करेगा।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment