Madhyanchal Gramin Bank Balance Enquiry, Missed Call Alerts, Toll-Free Number

मध्यांचल ग्रामीण बैंक भारत में एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है। इस बैंक का गठन तीन ग्रामीण बैंकों यानी मध्य भारत बैंक, शारदा ग्रामीण बैंक, रीवा सीधी ग्रामीण बैंक के विलय के बाद हुआ है। यह तीनों बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया जैसे विशाल बैंकों द्वारा प्रायोजित हैं। मध्यांचल ग्रामीण बैंक का मुख्यालय सागर में स्थित है। बैंक का वर्तमान प्रायोजक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया है। मध्यांचल ग्रामीण बैंक की मध्यप्रदेश के 13 जिलों में 454 शाखाएं और 7 रीजनल ऑफिस हैं।

मध्यांचल ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट, आरटीजीएस, आईएमपीएस, पर्सनल लोन, फिक्स्ड डिपॉजिट, आरटीजीएस, सेविंग डिपॉजिट जैसी सभी तरह की सुविधाएं देता है।

मध्यांचल ग्रामीण बैंक के ग्राहक बिना बैंक जाये भी घर बैठे ही अपने खाते में जमा राशि की जाँच बहुत सरल और आसान तरीकों की मदद से कर सकते है।

मध्यांचल ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जैसे मिस्ड कॉल बैंकिंग,मोबाइल बैंकिंग आदि।

मैं आपको उन सभी सेवाओं के बारें में विस्तृत जानकारी देने जा रही हूँ,जिसे आप बिना बैंक जाये अपने अकाउंट बैलेंस इन्क्वारी बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते है।

1. मध्यांचल ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी मिस्ड कॉल बैंकिंग द्वारा

अगर आप मध्यांचल ग्रामीण बैंक के ग्राहक है और आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से साथ रजिस्टर्ड है तो आप मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा का उपयोग बैलेंस इन्क्वारी के लिए कर सकते है। यदि अपने अभी तक अपना नंबर बैंक के साथ रजिस्टर नहीं किया है तो आप अपने बैंक की शाखा जिसमें आपका अकाउंट है वहां जा कर रजिस्टर करा सकते है।  

अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस +91 07582236599 पर  कॉल करें।

एक या दो रिंग के बाद कॉल अपने आप काट जायेगा और बैंक की तरफ से एक एसएमएस के जरिये आपको आपके खाते में जमा शेष राशि की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

मिस्ड कॉल सेवा के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना,यह एक एक निशुल्क सेवा है।

2. मध्यांचल ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी एसएमएस बैंकिंग द्वारा

वर्तमान समय में मध्यांचल ग्रामीण बैंक के पास ऐसी कोई सेवा नहीं है लेकिन बैंक समय के साथ विकसित हो रहा है और निकट भविष्य में हम इस सेवा को भी देख सकते हैं । लेकिन आप अभी भी अपने सभी लेनदेन के लिए एसएमएस या ईमेल अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक में जाकर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर करानी होगी।

3. मध्यांचल ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी पासबुक द्वारा

अकाउंट बैलेंस की जाँच के लिए खाताधारक मध्यांचल ग्रामीण बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करा सकते है। मध्यांचल ग्रामीण बैंक अपने खाताधारकों को बैंक खाता खुलवाने के साथ की पासबुक उपलब्ध कराता है। पासबुक में खाताधारक द्वारा किये गए सभी क्रेडिट और डेबिट ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी होती है। हालांकि पासबुक द्वारा बैलेंस चेक अब उतना लोकप्रिय नहीं रह गया है। क्योंकि ग्राहक मिस्ड कॉल बैंकिंग जैसी सेवाओं के उपयोग को अधिक महत्व देते है।  

4. मध्यांचल ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी एटीएम द्वारा

मध्यांचल ग्रामीण बैंक के खाताधारक मध्यांचल ग्रामीण बैंक के एटीएम या किसी भी अन्य बैंक के एटीएम पर जा कर अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है। अकाउंट बैलेंस चेक के आलावा खाताधारक कुछ बैंकिंग और वित्तीय गतिविधियों का भी लाभ उठा सकते है।

खाताधारक एटीएम पर जा कर इस प्रक्रिया से अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

एटीएम मशीन में अपने एटीएम कार्ड या डेबिट की डालें या स्वाइप करें

उसके बाद अपना 4 अंकों वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

फिर ““Balance Enquiry” के विकल्प को चुने \

आपको स्क्रीन पर अपनी खाते की शेष जानकारी मिल जाएगी।

आप एटीएम मशीन से अपने खाते की बैलेंस की जानकारी की रसीद भी ले सकते हैं।

5. मध्यांचल ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी बैंक काउंटर पर पूछताछ द्वारा

 मध्य बिहार ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने बैंक की नज़दीकी शाखा में enquiry counter से अपने बैलेंस की जानकारी ले कर सकते है। बैंक का अधिकारी आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी लेने के बाद और यह सुनिश्चित करने के बाद की आप ही असली खाताधारक है आपको आपके अकाउंट के बैलेंस की जानकारी देगा।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment