(KVG) Karnataka Vikas Grameena Bank Balance Check

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (केवीजीबी), का गठन 2005 में चार क्षेत्रीय बैंकों नामत मालप्रभा ग्रैमीना बैंक, बीजापुर ग्रामेणा बैंक, वरदा ग्रामेणा बैंक और नेत्रवती ग्रामेणा बैंक के एकीकरण के बाद हुआ था। कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक एक भारतीय क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, जो अपने उपयोगकर्ताओं को खुदरा बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। यह बैंक केनरा बैंक द्वारा प्रायोजित है।केवीजीबी की कर्नाटक के क्षेत्रों में इसकी 633 शाखाएं हैं।

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक अपने खाताधारकों को मिस्ड कॉल, इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवाएं प्रदान करता है। जिनका उपयोग कर खाताधारक अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच बहुत ही सरलता और बिना किसी कठिनाई से कर सकता है। 

आप कैसे इन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है। मैं आपको नीचे दिए गए तरीकों से विस्तार में बताओगी।

1. मिस्ड कॉल बैंकिंग द्वारा कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

मिस्ड कॉल बैंकिंग के उपयोग से अकाउंट बैलेंस चेक करना बहुत ही सरल और आसान है। ग्राहक कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक बैलेंस मिस्ड कॉल इन्क्वारी टोल फ्री नंबर  18004251445 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल दे कर खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

मिस्ड कॉल देने के कुछ ही पलों के अंदर खाते में उपलब्ध शेष राशि का एक एसएमएस अलर्ट बैंक द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।

इस सेवा के उपयोग के लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी शुल्क नहीं देना।

2. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर द्वारा कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को अकाउंट बैलेंस चेक करने व उनके खाते से संबंधित किसी भी तरह की पूछताछ के लिए कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराता है।

ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से या किसी भी नंबर से केवीजीबी कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 1800 425 1666 को डायल कर सकते है। नंबर डायल करने के बाद आपको IVR के निर्देशानुसार भाषा का चयन करना होगा और उसके बाद “बैंकिंग”विकप्ल को चुन कर आप अपने वर्तमान खाते की शेष राशि जान सकते है।

3. मोबाइल बैंकिंग द्वारा कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

जो ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग के इस्तेमाल से अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच को सरल मानते हैं,उन ग्राहकों के लिए कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक ने KVGB मोबाइल बैंकिंग ऐप  की सेवा उपलब्ध कराई है।

KVGB बहुत ही आसान और सरल मोबाइल बैंकिंग ऐप है, जिसके उपयोग से आप अपने अकाउंट बैलेंस चेक के साथ साथ अन्य बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

KVGB मोबाइल बैंकिंग ऐप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर के डाउनलोड करें और अपना  यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें। फिर आप अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।  अकाउंट बैलेंस चेक के अलावा आप लेनदेन इतिहास, मिनी स्टेटमेंट , फंड ट्रांसफर ,मोबाइल रिचार्ज,बिलों का भुगतान आदि भी कर सकते है।

KVGB मोबाइल बैंकिंग ऐप के उपयोग के लिए अपना मोबाइल नंबर केवीजीबी बैंक के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

4. नेट बैंकिंग द्वारा कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक के ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। नेट बैंकिंग सेवा के द्वारा खाताधारक अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच भी कर सकते है। नेट बैंकिंग की सुविधा खाताधारकों को खाता खोलने के समय की प्रदान कर दी जाती है।  जिसमे उनकी लॉगिन डिटेल्स जैसे यूजर आईडी और पासवर्ड भी शामिल होता है।

अकाउंट बैलेंस चेक के लिए सबसे पहले कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल (www.syndrrbs.com/KVGB/) में जा कर रिटेल यूजर/कॉर्पोरेट यूजर के ऑप्शन में यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करें। फिर account summary सेक्शन में जा कर अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

खाताधारक नेट बैंकिंग के माध्यम से ई-स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट आदि बैंकिंग से जुडी सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

5. एटीएम द्वारा कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच के लिए निकटम केवीजीबी बैंक के एटीएम या किसी अन्य बैंक के एटीएम शाखा पर जाकर कर सकते है।एटीएम से बैलेंस इन्क्वारी आप निम्नलिखित तरीकों से कर सकते है।

केवीजीबी बैंक या किसी अन्य बैंक की नज़दीकी शाखा में जाए

एटीएम मशीन में अपना डेबिट/एटीएम कार्ड को स्वाइप या डालें

स्वाइप करने के बाद अपना 4 अंको वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

“अकाउंट बैलेंस इन्क्वारी” का विकल्प चुने

एटीएम मशीन की स्क्रीन पर आपकी शेष राशि प्रदर्शित हो जाएग।

6. पासबुक द्वारा कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करके अपने बचत/चालू खाते में उपलब्ध शेष राशि और क्रेडिट/डेबिट लेनदेन की जानकारी प्राप्त कर सकता है। कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक ग्राहक को बैंक में खाता खोलते समय पासबुक उपलब्ध करता है। 

7. बैंक काउंटर पर पूछताछ द्वारा कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने बैंक की नज़दीकी शाखा में इन्क्वारी काउंटर पर जा कर बैंक अधिकारी से अपने अकाउंट बैलेंस के बारे में पूछताछ कर सकते है। बैंक का अधिकारी आपसे आपके अकाउंट से संबंधित कुछ व्यक्तिगत जानकारी लेगा। व्यक्तिगत जाँच करने के बाद जब वह यह सुनिश्चित कर लेगा की आप ही असली खाताधारक है तो वह आपको आपके अकाउंट के बैलेंस की जानकारी देगा।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!