Kotak Mahindra Bank Balance Check

SMS Banking Number: 9971056767 / type करें BAL और 9971056767 या 5676788 पर भेज दें। UPDATED

कोटक महिंद्रा बैंक एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है। Kotak Mahindra Bank की स्थापना 2003 में उदय कोटक द्वारा की गयी थी। कोटक महिंद्रा बैंक का मुख्यालय देश की आर्थिक राजधानी मुंबई महारष्ट्र में स्थित है।  कोटक महिंद्रा बैंक उपभोक्ताओं के लिए बैंकिंग उत्पादों और वित्तीय सेवाओं प्रदान करता है। 2019 तक देश भर में इस बैंक की 1600 शाखाएं और 2519 एटीएम मौजूद हैं।

वर्तमान समय में हर कोई अपने रोजमर्रा के कामों में काफी व्यस्त रहते है और अपने बैंक खाते के बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने बैंक जाने का समय नहीं निकाल है। इस पोस्ट के माध्यम से मैं  आपको कुछ बहुत ही आसान तरीके बताने वाली हूँ जिससे आप घर बैठे ही अपने कोटक महिंद्रा बैंक के अकाउंट की जानकरी ले सकते है।

1. मिस्ड बैंकिंग द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक कोटक महिंद्रा बैंक की मिस्ड कॉल सेवा के उपयोग से अपने खाते में उपलब्ध राशि की जान सकते है। बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 274 0110 (toll-free)पर कॉल करना होगा। कॉल अपने आप ही काट जायेगा और तुरंत बैंक के द्वारा भेजे गए एसएमएस के माध्यम से  आपके मोबाइल नंबर पर आपके बैंक खाते की शेष राशि की जानकारी आपको मिल जाएगी।

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में पंजीकृत नहीं है तो आप बैंक जा कर अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करवा सकते है। 

2. एसएमएस बैंकिंग द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक

आप आपने कोटक महिंद्रा बैंक अकाउंट बैलेंस को SMS के माध्यम से भी जान सकते है। खाताधारकों को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 9971056767 या 5676788 पर एसएमएस भेजना होता है। अकाउंट बैलेंस चेक के लिए type करें BAL और 9971056767 या 5676788 पर भेज दें।

इस सेवा के लिए आपको शुल्क देना होगा।

3. मिनी स्टेटमेंट द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक

कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक मिनी स्टेटमेंट के द्वारा भी अपने खाते की शेष राशि जान सकते है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +919971056767 नंबर पर एक एसएमएस भेजना होगा। आपको एसएमएस के माध्यम से अंतिम 3 लेनदेन का विवरण प्राप्त हो जायेगा। यह सेवा निशुल्क नहीं है। 

4. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक

कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों को अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करने और अन्य सेवाओं या सवालों की जानकारी के लिए टोल फ्री 1860 266 2666 नंबर उपलब्ध करता है। इस टोल फ्री नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करके और IVR के निर्देशों का पालन करने अपनी भाषा का चयन करके अपने खाते की शेष राशि की जानकारी ले सकते है।  

इस सेवा में स्थानीय कॉल दरें लागू है।

बैंक और क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी के लिए सुबह 9:00 बजे से 7:00 बजे (सोमवार से रविवार) के बीच कॉल कर सकते है। 

5. नेट बैंकिंग द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक

 बैंकिंग क्षेत्र में भी नेट बैंकिंग के उपयोग से आप बिना बैंक जाए अपने खाते की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग की सेवा खाता खुलवाते समय की उपलब्ध करता है।

आपके कोटक महिंद्रा बैंक के ऑनलाइन पोर्टल पर पर बैंक द्वारा दिए गए ID और password से नेट बैंकिंग में लॉगिन करके अपने खाते की वर्तमान राशि पता कर सकते है। अगर आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है तो आप बैंक जा इसके लिए आवेदन दे सकते है।

इसके अलावा आप अपनी अकाउंट स्टेटमेंट चेक कर सकते है funds transfer कर सकते है,बिलों का भुगतान कर सकते है। 

6. मोबाइल बैंकिंग द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक

कोटक महिंद्रा बैंक अपने खाताधारकों को मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक की सुविधा प्रदान करता है। Kotak – 811 & Mobile Banking ऐप की ग्राहक प्ले स्टोर या ऐप  से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते है। Kotak – 811 & Mobile Banking ऐप के साथ आप बहुत कुछ कर सकते है:

*अपने खाते की शेष राशि की जांच

*BHIM UPI के उपयोग से पैसे  ट्रांसफर

*मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज

*क्रेडिट कार्ड बिल ऑनलाइन भुगतान

*कोटक क्रेडिट कार्ड के लिए apply

*अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड पिन चेंज

* ब्लॉक डेबिट और क्रेडिट कार्ड

7.  ATM द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक

आप अपने बैंक की किसी भी नज़दीकी ATM में जा कर बैलेंस चेक कर सकते है। ATM  पर जा कर आपको अपना atm / डेबिट कार्ड को डालना या स्वाइप करना होगा। फिर अपना एटीएम पिन दर्ज़ करना होगा। उसके बाद दिए गए विकल्पों  में से  “Account Balance” का विकल्प चुन कर बैलेंस चेक करें।

8. पासबुक द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक 

खाताधारक कोटक महिंद्रा बैंक बैंक की किसी भी नज़दीकी शाखा या किसी भी अन्य बैंक की शाखा में जा अपनी पासबुक को अपडेट करा के खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते है। पासबुक में आपके डेबिट/क्रेडिट लेनदेन का विस्तृत विवरण होता है।

 9. USSD CODE द्वारा कोटक महिंद्रा बैंक बैलेंस चेक:

अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा नहीं है तब भी आप अपने अकाउंट के बैलेंस की जाँच कर सकते है। कोटक महिंद्रा बैंकके ग्राहक USSD CODE के माध्यम से भी अपने खाते की जानकारी ले सकते है।

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ussd code *99*68# डायल करके अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!