Gramin Bank of Aryavart Balance Enquiry Number – 24*7 Toll-Free Number

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक की स्थापना अप्रैल,2019 को उत्तर प्रदेश के एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के रूप में की गयी थी। आर्यावर्त बैंक का गठन ग्रामीण बैंक ऑफ़ आर्यावर्त और इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक के एकीकरण द्वारा किया गया था। आर्यावर्त ग्रामीण बैंक का हेड ऑफिस लखनऊ में स्थित है।

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में वर्तमान में इसकी 1365 शाखाएं और 22 क्षेत्रीय कार्यालय हैं।

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जिसकी मदद से आप अपने आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के खाते की शेष राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आज मैं आर्यावर्त ग्रामीण बैंक द्वारा अपने खाताधारकों को प्रदान की गयी बहुत सी सेवाओं के बारें में सूचित करने जा रही हूँ, जिसके माध्यम से आप बिना बैंक जाये अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

1. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के ग्राहक कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर के माध्यम से अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।

ग्राहक किस भी मोबाइल नंबर से कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 18001020304 या +917388800794 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करने के बाद आईवीआरएस(IVR) के निर्देशों  का पालन करते हुए भाषा का चयन करे और ग्राहक सेवा अधिकारी के संपर्क में आने के बाद आप अपने खाते में जमा शेष राशि या अपने खाते से संबंधित किसी अन्य जानकारी के बारे में पूछ सकते हैं।

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक की कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है यह सेवा पूरी तरह निशुल्क है। इस सेवा का लाभ आप 24 घंटे ले सकते हैं।

अगर आपको बैंक से संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज़ करनी है तो आप आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर +917317799391 पर संपर्क कर सकते है।

2. आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी बैंक शाखा में जाकर

आप अपने निकटतम आर्यावर्त ग्रामीण बैंक की शाखा में काउंटर पर जा कर बैंक अधिकारी से अपने खाते का बैलेंस पूछ सकते हैं। बैंक अधिकारी आपसे   आपके व्यक्तिगत विवरणों से संबंधित कुछ प्रश्न पूछेगा और आपका नंबर भी पूछेगा हैं। पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद की अधिकारी आपको आपके कहते से जुडी जानकारी प्रदान करेगा।

3. एटीएम द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

आप आर्यावर्त ग्रामीण बैंक की किसी भी नज़दीकी शाखा में जा कर भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। एटीएम के द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको एटीएम मशीन में अपने एटीएम कार्ड को स्वाइप या डालना होगा उसके बाद अपना 4 अंको का पिन डाल कर “Balance Enquiry” के विकल्प की चुने और आपको आपके खाते की वतर्मान शेष राशि की जानकरी मिल जाएगी। एटीएम द्वारा आप अपने पिछले 5 लेनदेन की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है और उसका प्रिंट भी निकल सकते है।

4. पासबुक द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

ग्राहक पासबुक के इस्तेमाल से भी आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कर सकते है। पासबुक खाताधारकों को अकाउंट खुलवाते समय की उपलब्ध हो जाती है। ग्राहक अपने बैंक की शाखा में जा कर पासबुक में अपने डेबिट और क्रेडिट लेन देन को अपडेट करवा के बैलेंस की जाँच कर सकते है। बाकि सेवाओं की तुलना में पासबुक द्वारा बैलेंस चेक काम लोकप्रिय है।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment