Dhanlaxmi Bank Balance Check, Missed call Number & SMS Alert

  • ✔️ धनलक्ष्मी बैंक देश का पुराना निजी क्षेत्र का बैंक है।
  • ✔️ इस बैंक की स्थापना त्रिशूर,केरल में सं 1927 में हुई थी।
  • ✔️ 1977 में धनलक्ष्मी बैंक को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक घोषित किया गया था।
  • ✔️ धनलक्ष्मी बैंक का मुख्यालय त्रिशूर,केरल में स्थित है।
  • ✔️ देश भर में धनलक्ष्मी बैंक की 280 शाखाएं और 398 एटीएम है।

Dhanlaxmi Bank Balance Check

धनलक्ष्मी बैंक अपने ग्राहकों को एक आधुनिक बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जिनके उपयोग से खाताधारक अपने खाते में जमा शेष राशि को जान सकते है।

धनलक्ष्मी बैंक द्वारा अपने खाताधारकों को प्रदान की गयी बहुत सी सेवाओं के बारें में मैं विस्तार से बताने जा रही हूँ, जिसके माध्यम से आप बिना बैंक जाए अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

Missed Call Banking द्वारा बैलेंस चेक

धनलक्ष्मी बैंक अपने ग्राहकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग से बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है। ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से किसी भी समय और कहीं भी कॉल कर सकते हैं।

ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से +91-80-67747700 पर कॉल करें। कुछ सेकण्ड्स के बाद कॉल अपने आप कट जाएगी और बैंक द्वारा एक sms के जरिये आपको आपके खाते की वर्तमान शेष राशि की जानकरी मिल जाएगी।

ध्यान रहे, मिस्ड कॉल सुविधा केवल बचत और चालू खातों के लिए उपलब्ध है। क्रेडिट कार्ड (सीसी), ओवरड्राफ्ट (ओडी) और ऋण जैसे अन्य प्रकार के खातों के लिए यह सेवा उपलब्ध नहीं है।

यदि ग्राहक के पास कई बैंक खाते हैं तो ग्राहक को एक प्राथमिक बैंक खाता स्थापित करना होगा। प्राथमिक खाता सेट करने के लिए टाइप करे: SET<Account number> और +91-80-67747700 पर भेजें । उसके बाद ग्राहकआप आपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैलेंस इन्क्वारी कर सकते है।

महत्वपूर्ण नोट: धनलक्ष्मी बैंक के  खाताधारक दिन में पांच बार से अधिक मिस्ड कॉल सेवा का लाभ नहीं उठा सकते। यदि अपने 5 से अधिक बार इस सेवा का उपयोग किया तो आपको प्रति कॉल 1/- का शुल्क लगेगा।

SMS Banking द्वारा बैलेंस चेक

एसएमएस बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग का ही एक रूप है। जो आपको मोबाइल फ़ोन का उपयोग करके कही से भी अपने खाते में जमा राशि की जानकारी देता है।

एसएमएस बैंकिंग के माध्यम से ग्राहक खाते के प्रबंधन, बैंक लेनदेन करने, निगरानी खाते और फिक्स्ड डिपॉजिट आदि जैसी विभिन्न बैंकिंग संबंधित सेवाओं का लाभ उठा सकते है। एसएमएस के जरिये अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए नंबर पर एक एसएमएस भेजे और आपको आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

टाइप करें DLBBAL <Customer ID> और 56161 पर भेज दें।

✔️ ये भी पढ़े: कैथोलिक सीरियन बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

Mini Statement द्वारा Balance Enquiry

 धनलक्ष्मी बैंक के खाताधारक मिनी स्टेटमेंट के द्वारा भी अपने खाते की जानकारी ले सकते है। उसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +91-80-67747711 पर कॉल करना होगा और आपको आपके ईमेल के जरिये आपके पिछले 3 महीनों की ई-स्टेटमेंट प्राप्त हो जाएगी।

आप एसएमएस बैंकिंग के जरिए भी अंतिम पांच लेन-देन की जानकारी प्राप्त कर सकते है। उसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीके से एसएमएस भेजना है।

टाइप करें DLBTXN<Customer ID> और 56161 पर भेज दें।

Customer care Toll-Free Number द्वारा बैंक बैलेंस इन्क्वायरी

धनलक्ष्मी बैंक के खाताधारक अपना धनलक्ष्मी बैंक कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर डायल करके भी जाँच सकते है।

उसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से धनलक्ष्मी बैंक कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 0487 661 3000 को डायल करे और दिए गए निर्देशों का पालन करे, आपको अपने खाते की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

✔️ ये भी पढ़े: भारतीय महिला बैंक (BMB) बैलेंस इन्क्वायरी

ATM द्वारा बैलेंस चेक

खाताधारक धनलक्ष्मी बैंक अकाउंट बैलेंस की  जाँच के एटीएम कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप धनलक्ष्मी बैंक या किसी भी बैंक एटीएम पर जा कर एटीएम कार्ड द्वारा अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

आप बैंक खाते की शेष राशि का विवरण जानने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं-

  • ✔️ धनलक्ष्मी बैंक या किसी भी बैंक के नज़दीकी एटीएम पर जाए।
  • ✔️ एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड को स्वाइप करें या डालें।
  • ✔️ उसके बाद अपना 4 अंकों वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें।
  • ✔️ “Balance Enquiry” के विकल्प को press करें।
  • ✔️ एटीएम मशीन पर बैंक खाते की शेष राशि प्रदर्शित हो जाएगी।
  • ✔️ एटीएम के द्वारा आप मिनी स्टेटमेंट की भी जाँच कर सकते है।

Mobile Banking App द्वारा बैलेंस चेक

Dhanlaxmi Bank Mobile Banking ऐप के माध्यम से धनलक्ष्मी बैंक के ग्राहक बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते है। Dhanlaxmi Bank Mobile Banking ऐप को आप प्लेस्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड और इनस्टॉल करके अपने खाते में जमा राशि की जांच कर सकते है। इस ऐप के जरिए आप अन्य बैंकिंग कार्यों को भी कर सकते हैं जैसे:

  • ✔️ मोबाइल, डेटाकार्ड और डीटीएच रिचार्ज
  • ✔️ बिल भुगतान
  • ✔️ चेक बुक, स्टॉप पेमेंट, कार्ड रिक्वेस्ट, पिन रिक्वेस्ट आदि का अनुरोध
  • ✔️ फंड ट्रांसफर NEFT/RTGS के उपयोग से
  • ✔️ मिनी स्टेटमेंट चेक

✔️ ये भी पढ़े: बैंक ऑफ़ महाराष्ट् के खाते की शेष राशि की जांच कैसे करें

Inetrnet Banking द्वारा बैंक बैलेंस चेक 

खाताधारक  धनलक्ष्मी बैंक बैलेंस चेक नेट बैंकिंग के द्वारा भी कर सकते है। नेट बैंकिंग सेवा आपको बैंक खाता खुलवाते समय ही बैंक द्वारा दी जाती है।

नेट बैंकिंग के माध्यम से अकाउंट बैलेंस जानने के लिए  धनलक्ष्मी बैंक की वेबसाइट www.dhanbank.com पर जा कर नेट बैंकिंग पोर्टल पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करें।

“account summary section” में का जा कर खाते की वर्तमान शेष राशि की पूरी जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

Passbook द्वारा धनलक्ष्मी बैंक बैलेंस चेक

खाताधारक अपने धनलक्ष्मी बैंक की किसी भी नज़दीकी शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करके अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।

पासबुक अपडेट करवा के अपने क्रेडिट और डेबिट की जानकारी ले सकते है।

✔️ ये भी पढ़े: Bank of India Balance Enquiry

✔️ ये भी पढ़े: AXIS Bank Balance Check कैसे करें in हिंदी 

मुझे उम्मीद है की मैंने आपको इस पोस्ट में Dhanlaxmi Bank Balance Check करने की साड़ी विधियाँ समझा दी हैं, यदि आपके मन में bank बैलेंस enquiry से related कोई शंका है तो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment

eleven − 8 =