Dena Bank Balance Check

देना बैंक बैलेंस की जांच कैसे करें?

देना बैंक देश के सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे लोकप्रिय सरकारी बैंकों में से एक है। देना बैंक की स्थापना 1938 में देवकरण नानजी बैंकिंग के नाम से जो देना बैंक के संस्थापक भी थे, हुई थी।

देना बैंक का 1969 में भारत सरकर द्वारा 13 अन्य बैंकों के साथ राष्ट्रीकरण किया गया था।

Dena bank का मुख्यालय Bandra (E) Mumbai, Maharashtra में है। हालांकि अब इस बैंक का विलय 2018 में बैंक ऑफ़ बड़ौदा के साथ हो गया है। देश भर में देना बैंक की 1,872 शाखाएं है।

देना बैंक अपने सभी खाताधारकों की विभिन्न प्रकार की वित्तीय सेवाएं जिसमें देना बैंक बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर इत्यादि शामिल है, प्रदान करता है। देना बैंक अपने  खाताधारको को मिस्ड कॉल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, नेट बैंकिंग, मिनी स्टेटमेंट आदि की मदद से बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने की सुविधा प्रदान करता है।

आज मैं आपको इन्हीं सुविधाओं का कैसे प्रयोग करके अपने खाते की वर्तमान शेष राशि की जाँच सकते है,के बारें में बताने जा रही हूँ।

1. मिस्ड कॉल बैंकिंग द्वारा देना बैंक बैलेंस चेक / Dena bank balance check by missed call banking

देना बैंक ने अपने ग्राहकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग की सुविधा प्रदान की जिसके उपयोग से ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस जी जाँच बहुत ही आसानी से और घर बैठे कर सकता है।

खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +91 9289356677 पर कॉल करना होगा।

कॉल एक या दो रिंग्स के बाद अपने आप ही काट जायेगा। और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बैंक द्वारा भेजे गए SMS से आपको आपके वर्तमानत खाते की शेष राशि ही जानकारी मिल जाएगी।

2. नेट बैंकिंग द्वारा देना बैंक बैलेंस चेक / Dena bank balance check by Net banking

जो ग्राहक ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग अधिक करते है, देना बैंक उन्हें नेट बैंकिंग के माध्यम से खाते में जमा राशि की जाँच करने की सुविधा प्रदान करता है। आप बैंक बैलेंस इन्क्वारी के अलावा कई अन्य सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है।

उसके लिए आपको देना बैंक की वेबसाइट www.denabank.com पर जा कर नेट बैंकिंग में अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करके “account summary” पर क्लिक करें आपको आपके खाते की शेष राशि से जुडी सारी जानकारी प्राप्त ही जाएगी।

3. मोबाइल बैंकिंग द्वारा देना बैंक बैलेंस चेक / Dena bank balance check by Mobile banking

देना बैंक के खाताधारक अपने खाते की बैलेंस की जाँच करने व अन्य बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए DENA MOBILE BANKING APP को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड व इनस्टॉल  कर सकते है। यह ऐप प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

4.एसएमएस बैंकिंग द्वारा देना बैंक बैलेंस चेक / Dena bank balance check by SMS banking

देना बैंक खाताधारको को अपने खाते में जमा राशि की जाँच करने हेतु एसएमएस बैंकिंग की सेवा प्रदान करता है। ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9223175152 नंबर पर SMS भेजना होता है। SMS भेजने के तुरंत बाद ही आपको अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। SMS आप नीचे दिए गए तरीके से भेजें।

टाइप करें DENARBAL और  9223175152 पर भेंज दें।

5.  टोल फ्री नंबर से देना बैंक बैलेंस चेक/ Dena bank balance check by Toll-Free Number

देना बैंक के खाताधारक खाते में जमा शेष राशि की जांच के लिए कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री 1800 233 6427 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करने के बाद, आप अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन करे और “बैंकिंग विकल्प” का चयन करें।

उसके बाद अपना 12 डिजिट का अकाउंट नंबर या 16 डिजिट का डेबिट कार्ड नंबर दर्ज़ कर। खाते का बैलेंस जानने के लिए एटीएम पिन डालें।

आप अन्य किसी भी तरह की सहायता के लिए ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर सकते हैं ।

6.  एटीएम का उपयोग करके देना बैंक बैलेंस चेक करें / Dena bank balance check by using ATM

देना बैंक के ग्राहकअपना अकाउंट बैलेंस की जाँच करने के लिए देना बैंक व अन्य किसी भी बैंक के निकटम एटीएम पर जा कर सकते है।

एटीएम कार्ड का उपयोग कर खाते की शेष राशि की जाँच करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

एटीएम मशीन में अपने एटीएम कार्ड को स्वाइप करें

स्वाइप करने के बाद अपना 4 अंको वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

पिन दर्ज़ करने के बाद ““Balance Enquiry / Check Account Balance” के विकल्प का चयन करें

खाते की शेष राशि एटीएम मशीन की स्क्रीन पर आ जाएगी। 

7.  पासबुक का उपयोग करके देना बैंक बैलेंस चेक करें / Dena bank balance check by using Passbook

देना बैंक अपने खाताधारकों को  बैंक के साथ खाता खुलवाने पर पासबुक उपलब्ध कराता है। खाते में शेष राशि की जाँच के लिए सबसे आसान तरीका बैंक जाकर पासबुक अपडेट करवाना है। ग्राहक देना बैंक की नज़दीकी शाखा में जा कर पासबुक अपडेट करा सकते है। पासबुक में खाताधारक द्वारा किए गए सभी डेबिट और क्रेडिट ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी होती है।

8. देना बैंक बैलेंस चेक एक मिनी स्टेटमेंट के माध्यम से / Dena bank balance check through a mini statement

देना बैंक के ग्राहक पिछले 4 लेनदेन के देना बैंक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +91 9278656677 पर मिस्ड कॉल दें।

इसके अलावा, आप मिनी स्टेटमेंट के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9223175152 पर भेज सकते हैं।

टाइप करें DENRMSTMT और 9223175152 पर भेज दें।

9.   यूएसएसडी कोड का उपयोग करके देना बैंक बैलेंस चेक करें / Dena bank balance check by using USSD CODE

देना बैंक के ग्राहक USSD CODE की सहायता से भी खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है। इस सेवा के उपयोग के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होती।

ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से देना बैंक का USSD CODE डायल करें और “Balance Check” का ऑप्शन चुने। आपको आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

DENA BANK USSD CODE: *99*65#

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment