DCB Bank Balance Check

डीसीबी बैंक खाता बैलेंस की जांच कैसे करें?

डीसीबी बैंक देश के निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है। DCB Bank का मुख्यालय मुंबई महारष्ट्र में स्तिथ है। देश भर में  DCB Bank की 336 शाखाएं है।  DCB Bank की स्थापना 1930 में हुई थी।

 DCB Bank अपने ग्राहकों को कई आधुनिक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जिनके उपयोग से वह अपने खाते में जमा राशि की जाँच कही से भी और कभी भी बड़ी आसानी से कर सकते है। आज मैं डीसीबी द्वारा पेश जाने वाली कुछ लोकप्रिय बैंकिंग सेवाएं की विस्तृत जानकारी देने जा रही हूँ। जो की निन्मलिखित है:

1. मिस्ड कॉल देकर डीसीबी बैंक खाते की शेष राशि की जांच कैसे करें

मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा का उपयोग करके, ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एक मिस्ड कॉल द्वारा आवश्यक बैंकिंग संबंधित कार्य बहुत ही सरलता के साथ कर सकता है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए, आपका मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत होना आवश्यक है।

ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +91 7506660011 नंबर डायल करें। एक या दो रिंग्स के बाढ़त आपकी कॉल स्वत ही काट जाएगी। शीघ्र ही आपको बैंक से एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपके खाते में जमा शेष राशि की जानकारी होगी।

अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक मेंरेगिस्टरेड नहीं है तो आप अपनेबैंक की किसी भी निकटम शाखा में जा कर registration के लिए आवेदन कर सकते है।

यह सेवा एक निशुल्क सेवा है जिसका उपयोग आप देश में कही से भी 24*7 कर सकते है।

ध्यान रहे, मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा से अकाउंट बैलेंस की जाँच आप दिन में केवल 5 बार ही कर सकते है।

2. मिस्ड कॉल या एसएमएस बैंकिंग से डीसीबी बैंक मिनी स्टेटमेंट की जांच कैसे करें

डीसीबी बैंक अपने ग्राहकों की टोल फ्री नंबर के माध्यम से अकाउंट बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है।

ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यह  +91 7506660022 नंबर डायल करें। एक दो घंटी बजने के बाद कॉल अपने आप disconnect हो जायेगा और शीघ्र ही बैंक द्वारा आपको एसएमएस के जरिये आपके पिछले पांच बैंकिंग लेनदेन की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

एसएमएस बैंकिंग द्वारा भी आप अपने पिछले 5 बैंकिंग लेनदेन की जाँच कर सकते है। उसके लिए आपको अपने रेगसितेरेद मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजना होगा। जो नीचे दिए गए तरीके से अपनों लिखना है:

Type करे  ‘STMT’ और 9821878789 पर भेज दें। आपको SMS द्वारा  पिछले पांच बैंकिंग लेनदेन का  विवरण प्राप्त मिल जायेगा।

3. SMS Banking द्वारा डीसीबी बैंक खाते की शेष राशि की जांच कैसे करें

खाताधारक एसएमएस बैंकिंग के द्वारा खाते की शेष राशि की जांच कर सकते है। यह जाँच करने के सबसे तेज तरीकों में से एक है । खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस 9821878789 नंबर पर एसएमएस भेजकर डीसीबी अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। जिन खाताधारकों के मोबाइल नंबर डीसीबी बैंक के साथ लिंक है वह खाताधारक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Type करे  ‘BAL’ और 9821878789 पर भेज दें। आपको बैंक द्वारा एक एसएमएस प्राप्त होगा। एसएमएस की जांच कर के आप अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

4. कस्टमर केयर टोल-फ्री नंबर द्वारा डीसीबी बैंक खाते की शेष राशि की जांच कैसे करें

अगर आप तुरंत आपने वर्तमान खाते का बैलेंस चेक करना कहते हैं तो आप DCB के Customer Care toll-free number 1800 209 5363 पर किसी भी नंबर या लैंडलाइन नंबर  से कॉल कर सकते हैं। यह एक निःशुक्ल सेवा हैं। नंबर डायल करने के बाद आप आईवीआर (IVR) निर्देशों का पालन करते हुए भाषा का चयन करना होगा और “banking ” के विकप्ल को चुन कर अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आप ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करके आप अन्य प्रकार की सेवाओं के बारे में भी जानकारी ले सकते है।

5. इंटरनेट बैंकिंग  द्वारा डीसीबी बैंक खाते की शेष राशि की जांच

वर्तमान समय में अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं जो आपको अपने बिलों का भुगतान करने, fund transfer करने में आपकी मदद करती है।

DCB बैंक भी अपने खाताधारकों को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराता है। इंटरनेट बैंकिंग की सेवा खाताधारकों को खाता खुलवाने के समय की बैंक द्वारा प्रदान की जाती है।

नेट बैंकिंग द्वारा डीसीबी बैंक खाते की शेष राशि की जांच के लिए आपको बैंक की वेब ब्राउज़र: www.dcbbank.comपर जा कर नेट बैंकिंग में अपने User ID और Password से लॉगिन करके “Acount Summary” सेक्शन में जा अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है।  आप अपने last 10 transactions का प्रिंट भी ले सकते है।

6.  मोबाइल बैंकिंग  द्वारा डीसीबी बैंक खाते की शेष राशि की जांच

DCB Mobile Banking App डीसीबी बैंक का आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन है। यह ऐप एक दम सुरक्षित है और उपयोग करने में आसान है।

DCB Mobile Banking App को आप play store और app store दोनों प्लेटफार्म से download कर सकते है। Download करने और लॉगिन करने के बाद आपने खाते में जमा राशि की जाँच बहुत ही आसानी से कर सकते है। बैलेंस चेक के साथ साथ आप अन्य बैंकिंग सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है। 

7. एटीएम द्वारा डीसीबी बैंक खाते की शेष राशि की जांच

डीसीबी बैंक के खाताधारक डीसीबी बैंक या किसी भी अन्य बैंक के नज़दीकी एटीएम पर जा कर अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

आपको अपने निकटम एटीएम पर जा कर सबसे पहले अपना डेबिट या एटीएम कार्ड को डालें या स्वाइप करें

swipe करने के बाद अपना 4 अंको का एटीएम पिन को दर्ज़ करे

फिर ” Balance Enquiry” के option की चुने

ATM machine की screen पर आपके अकाउंट बैलेंस से सम्भंदित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

बैंक ने एटीएम से किसी भी तरह की ट्रांसक्शन पर समय सीमा तय की है। आप एक दिन में 3 बार से ज़्यादा किसी भी तरह की transaction ले लिए आपको शुल्क देना होगा।

8. Passbook द्वारा डीसीबी बैंक खाते की शेष राशि की जांच

डीसीबी बैंक के खाताधारक अपने बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को update करवा के अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच कर सकते है। अकाउंट बैलेंस चेक के साथ साथ आप अपने क्रेडिट और डेबिट लेनदेन की जाँच भी कर सकते है। पासबुक आपको डीसीबी बैंक में खाता खुलवाते समय की उपलब्ध करा दी जाती है।

9. USSD CODE द्वारा डीसीबी बैंक खाते की शेष राशि की जांच

इन दिनों आपको अपने खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए अपने फोन पर इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। आप USSD CODE की मदद से भी आप बिना इंटरनेट के अपने अकाउंट बैलेंस की जांच कर सकते है और अन्य बैंकिंग सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल USSD CODE *99*65#  डायल करे। डायल करने के बाद आपके फ़ोन पर आपके खाते से सम्भंदित सारी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

DCB BANK USSD CODE: *99*65#

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!