Dakshin Bihar Gramin Bank IFSC Code, Balance Check

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बिहार के अग्रणी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में से एक है। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की स्थापन मध्य बिहार ग्रामीण बैंक और बिहार ग्रामीण बैंक के विलय द्वारा 2019 में हुई थी। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रायोजित है। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की बिहार के 20 जिलों में 1078 शाखाएं हैं।

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं अकाउंट बैलेंस को चेक के लिए प्रदान करता है। ग्राहक अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट, लास्ट ट्रांजैक्शन, अकाउंट स्टेटमेंट आदि की जांच विभिन्न माध्यम से कर सकते है। आइए उन्ही माध्यमों के बारें में विस्तार से जानते है।

1. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर के जरिये दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

जहाँ अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को अकाउंट बैलेंस की जाँच के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग और एसएमएस बैंकिंग की सेवा प्रदान करते है,वहीं डीबीजीबी बैंक इस तरह की कोई भी सेवा या नंबर बैलेंस चेक के लिए उपलब्ध नहीं कराता है।

खातधारक दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर के माध्यम से अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच कर सकते है।

खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से डीबीजीबी कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 18001807777 पर कॉल करें। आपकी कॉल ग्राहक सेवा अधिकारी के पास ट्रांसफर कर दी जाएगी। ग्राहक सेवा अधिकारी अकाउंट वेरिफिकेशन के बाद आपको आपके खाते से संबंधित जानकारी आपको दे देगा।

इस सेवा के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा। अतः यह एक निशुल्क सेवा है। 

2. मोबाइल बैंकिंग के जरिये दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक ग्राहकों’को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी प्रदान करता है,जिसकी मदद से खाताधारक बैंकिंग सेवा का  24X7 और 365 दिनों का उपयोग करके अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकता है।

DBGB mBanking दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग ऐप है। DBGB mBanking को आप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। अपने यूजरनेम और मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड से लॉगइन करें।

DBGB mBanking ऐप के जरिये आप अकॉउंट बैलेंस चेक, मिनी स्टेटमेंट, ट्रांसफर फंड (एनईएफटी, आईएमपीएस आदि), मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज, क्रेडिट कार्ड भुगतान आदि सेवाओं का उपयोग कर सकते है।

3. एटीएम के जरिये दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक में जिन ग्राहकों का अकाउंट है वह डीबीजीबी के एटीएम या किसी भी अन्य बैंक के एटीएम पर जा कर अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है। अकाउंट बैलेंस चेक के आलावा खाताधारक कुछ बैंकिंग और वित्तीय गतिविधियों का भी लाभ उठा सकते है। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा मुद्रा लोन भी दिया जाता है। 

अगर आपके पास डीबीजीबी का डेबिट कार्ड है, तो आप एटीएम में जाकर खाते की बैलेंस की जाँच नीचे दिए गए तरीकों कर सकते हैं।

*एटीएम मशीन में अपने एटीएम कार्ड या डेबिट की डालें या स्वाइप करें

*उसके बाद अपना 4 अंकों का एटीएम पिन दर्ज़ करें

*फिर ““Balance Enquiry” के विकल्प को चुने

*आपको स्क्रीन पर अपनी खाते की शेष जानकारी मिल जाएगी।

*आप एटीएम मशीन मिनी स्टेटमेंट की भी जाँच कर सकते है।

4. पासबुक के जरिये दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए ग्राहक नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अपनी पासबुक अपडेट कर सकते हैं। ग्राहक को पासबुक बैंक में खाता खोलने के समय ही उपलब्ध करा दी जाती है। पासबुक में खाताधारक द्वारा किये गए क्रेडिट और डेबिट की पूरी जानकारी होती है।

5. बैंक काउंटर पर पूछताछ द्वारा दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने बैंक की नज़दीकी शाखा में इन्क्वारी काउंटर पर जा कर बैंक अधिकारी से अपने अकाउंट बैलेंस के बारे में पूछताछ कर सकते है। बैंक का अधिकारी आपसे आपके अकाउंट से संबंधित कुछ व्यक्तिगत जानकारी लेगा। व्यक्तिगत जाँच करने के बाद जब वह यह सुनिश्चित कर लेगा की आप ही असली खाताधारक है तो वह आपको आपके अकाउंट के बैलेंस की जानकारी देगा।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment