(CRGB) Chhattisgarh Rajya Gramin Balance Check

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की स्थापना 3 छोटे क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को मिलाकर 2 सितंबर 2013 को की गई थी। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रायोजित है। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक को पहले छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक के नाम से जाना जाता था।

इसका हेड ऑफिस राज्य की राजधानी रायपुर में स्थित है। वर्तमान में यह इस बैंक की 600 से अधिक शाखाएं 14 जिलों में संचालित है।

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जिसकी मदद से आप अपने छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के खाते की शेष राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आज मैं छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक द्वारा अपने खाताधारकों को प्रदान की गयी बहुत सी सेवाओं के बारें में सूचित करने जा रही हूँ, जिसके माध्यम से आप बिना बैंक जाये अपने वर्तमान खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

1. मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक अपने ग्राहकों को मिस्ड कॉल बैंकिंग से बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है। आपको छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर 9289221579 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देना होगा।

कॉल कुछ सेकण्ड्स में अपने आप डिसकनेक्ट हो जायेगा और एक एसएमएस के जरिये आपको आपके खाते की वर्तमान शेष राशि की जानकरी मिल जाएगी।

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की इस बैलेंस इन्क्वारी सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है यह सेवा पूरी तरह निशुल्क है। इस सेवा का लाभ आप 24 घंटे ले सकते हैं।

मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा का लाभ आप तभी उठा पाएंगे जब आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड हो।

2. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के खाताधारक खाते में जमा शेष राशि की जांच के लिए कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री 18002332300 (toll-free) नंबर पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करने के बाद, आप अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन करे और “बैंकिंग विकल्प” का चयन करें।

आपको आपके खाते में जमा राशि से संबंधित जानकारी मिल जाएगी। यह एक निशुल्क सेवा है। आप ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करके अन्य सेवाओं और आपके सवालों से जुडी जानकरी ले सकते है।

3. इंटरनेट बैंकिंग द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

जो ग्राहक ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग अधिक करते है,छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक उन्हें नेट बैंकिंग के द्वारा खाते में जमा राशि की जाँच करने की सुविधा प्रदान करता है। आप बैंक बैलेंस इन्क्वारी के अलावा कई अन्य सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है।अकाउंट बैलेंस चेक के लिए आपको छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के ऑनलाइन पोर्टल https://www.cedgenetbanking.in/OnlineCHGB पर नेट बैंकिंग के लिए अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करके “account summary” पर क्लिक करें। आपको आपके खाते की शेष राशि से जुडी सारी जानकारी प्राप्त ही जाएगी।

नेट बैंकिंग के माध्यम से आप फंड ट्रांसफर, एसआईबी बैलेंस इंक्वायरी, चेक स्टेटस, मिनी स्टेटमेंट और बैंकिंग से संबंधित अन्य सेवाओं का लाभ 24*7 उठा सकते है।

4. मोबाइल बैंकिंग द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक अपने खाताधारकों को मोबाइल बैंकिंग से अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए CRGB m-Tej मोबाइल बैंकिंग ऐप की सुविधा प्रदान करता है। CRGB m-Tej ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है और इनके इस्तेमाल से अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है। आप कुछ बैंकिंग और वित्तीय कार्य कर सकते हैं जैसे: बैलेंस चेक,मिनी स्टेटमेंट, चेक बुक रिक्वेस्ट,फंड ट्रांसफर, बिलों का भुगतान आदि।

5. एटीएम द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

खाताधारक छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक या किसी अन्य बैंक के नज़दीकी एटीएम पर जा कर भी अपने खाते की बैलेंस इंक्वायरी कर सकते है। एटीएम के माध्यम से बैलेंस चेक करना बहुत ही सरल और आसान है।

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के निकटम एटीएम या अन्य बैंक के एटीएम पर जाये

एटीएम मशीन  में अपना एटीएम या डेबिट कार्ड डालें या स्वाइप करें

निर्देशानुसार अपना 4 अंकों वाला एटीएम पिन दर्ज़ करें

“Balance Enquiry” के विकल्प की चुने

आपको आपके खाते से संबंधित राशि की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

आप एटीएम के उपयोग से मिनी स्टेटमेंट की जनक कर सकते है और प्रिंट भी ले सकते है।

6. पासबुक द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक

खाताधारक अपने छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक अकाउंट बैलेंस की जाँच के लिए बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करा सकते है। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक अपने खाताधारकों को बैंक खाता खुलवाने के साथ की पासबुक उपलब्ध कराता है। पासबुक में खाताधारक द्वारा किये गए सभी क्रेडिट और डेबिट ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी होती है।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!