Bank of India Balance Check Number | Toll-Free | SMS Enquiry

  • ✔️ बैंक ऑफ़ इंडिया देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंकों में से एक है। 
  • ✔️ Bank of India की स्थापना सितम्बर 1906 हुई थी। 
  • ✔️ 1969 में इस बैंक का राष्ट्रीयकरण देश के 13 अन्य बैंकों के साथ कर दिया गया था। 
  • ✔️ मार्च  2019 तक इसकी देश भर में 5316 शाखाएं और 3333 एटीएम हैं। 
  • ✔️ बैंक ऑफ़ इंडिया की देश के बाहर विदेशों में 60 से अधिक शाखाएं है। 

Bank of India Balance Check Number

बैंक ऑफ़ इंडिया का हमेशा से यही प्रयास रहा है की वो अपने खाताधारकों को अच्छी व सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करें।

Bank of India अन्य बैंकों की तरह ही अपने ग्राहकों को कई बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है जिसके उपयोग से खाताधारक अपने खाते में जमा शेष राशी की जाँच कर सकते है।

मैं आपको आज उन्हीं बैंकिंग सेवाओं की विस्तृत जानकारी देने जा रही हूँ, जिससे की आप घर बैठे ही अपने BOI अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है।

निम्नलिखित तरीकों से आप अपने खाते में जमा शेष राशी की बहुत ही आसानी से जाँच कर सकते है।

Bank of India Missed Call Banking के माध्यम से

BOI के जिन खाताधारकों ने अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक ऑफ़ इंडिया के अकाउंट से साथ रजिस्टर कराया हुआ है वो ग्राहक ही मिस्ड कॉल सेवा का लाभ ले सकते है।

बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल 📲 से 09015135135 / 09266135135 पर काल करे।

एक रिंग जाने के बाद कॉल अपने काट जायेगा और एक एसएमएस द्वारा आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आ जाएगी। बैंक ऑफ़ इंडिया की यह सेवा निशुल्क है।

यह मिस्ड कॉल सुविधा केवल बचत और चालू खातों के लिए उपलब्ध है।

ATM के माध्यम से Bank of India Balance Enquiry

बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक BOI के एटीएम पर जा कर भी अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है। खाताधारक किसी अन्य बैंक के एटीएम पर जा कर भी अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है।

हालांकि लगभग सभी बैंकों ने एटीएम से किसी भी तरह के ट्रांजेक्शन की संख्या सीमित कर दी है। अगर आप दिन में 3 बार से अधिक ट्रांजेक्शन  करते है तो आपको उसके लिए शुल्क देना होगा।

एटीएम से अकाउंट बैलेंस की जाँच की प्रक्रिया काफी आसान है।

BOI के एटीएम पर जा कर मशीन में अपने एटीएम कार्ड को स्वाइप करे और अपना 4 अंकों का एटीएम पिन दर्ज़ करें फिर “बैलेंस चेक” के विकल्प को चुने उसके बाद मशीन की स्क्रीन पर आपको आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

✔️ ये भी पढ़े: AXIS Bank Balance Check कैसे करें in हिंदी 

बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक पासबुक के माध्यम से

जिन ग्राहकों का बैंक ऑफ़ इंडिया में खाता है वह पासबुक की मदद से अपने खाते की जमा राशि  कर सकते है। पासबुक में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से जो भी ट्रांजेक्शन किये है, वो भी अपडेट हो जाता है।

पासबुक से बैलेंस की जाँच आप बैंक ऑफ़ इंडिया की किसी भी नज़दीकी शाखा में जा कर सकते है। हालांकि पासबुक द्वारा बैलेंस चेक  आज के समय में इतना लोकप्रिय नहीं रह गया है। इसके समय भी काफी लगता है। इसलिए बाकि तरीकों से बैलेंस चेक करना काफी सरल और आसान है।

Net Banking के माध्यम से बैलेंस इन्क्वायरी

बैंक ऑफ़ इंडिया के जिन खाताधारकों के पास नेट बैंकिंग की सुविधा है वो BOI की साइट www.bankofindia.co.in पर जा कर अपना नेट बैंकिंग का लॉगिन आईडी और पासवर्ड डाल कर अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।

खाताधारक नेट बैंकिंग के द्वारा अन्य बैंकिंग सुविधाओं जैसे बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट बैलेंस चेक, अकाउंट स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

BOI Balance Enquiry Mobile App के माध्यम से

BOI Mobile बैंक ऑफ़ इंडिया की official मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन है। BOI Mobile App प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।

इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करके आप अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके साथ साथ आप अन्य बैंकिंग सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है। आप NEFT/RTGS का उपयोग करके fund transfer कर सकते है, बिलों का भुगतान कर सकते है, नई चेक बुक आर्डर कर सकते है।

  बैंक ऑफ़ इंडिया मोबाइल बैंकिंग की अन्य बीओआई ऐप्स है जैसे : StarGlobal और StarToken – NG

✔️ ये भी पढ़े: City Union Bank Net Banking Balance Check | Toll-Free Number

StarGlobal:

StarGlobal बैंक ऑफ इंडिया की एक सुरक्षित डिजिटल मोबाइल बैंकिंग ऐप है, जो बैंक ऑफ इंडिया के अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को  डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। 

इस ऐप की मदद से कनेक्शन प्रोफाइल सेटिंग्स से आप उस देश का चयन कर सकते है जिसकी बैंकिंग सेवाओं का उपयोग आप करना चाहते है।

StarToken – NG:

यह बैंक ऑफ़ इंडिया की एक मोबाइल बैंकिंग एप मोबाइल बैंकिंग ऐप है। बैंक ऑफ़ इंडिया के खाताधारक StarToken – NG को  बैंकिंग सेवाओं के उपयोग के लिए डाउनलोड कर सकते है।

इस ऐप की मदद से आप बैलेंस चेक कर  सकते है,NEFT, IMPS की मदद से फण्ड ट्रांसफर कर सकते है, मोबाइल रिचार्ज करवा सकते है,मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते है, अपने पिछले 5 लेन देन की जाँच कर  सकते है। 

BOI Balance Check SMS Banking के माध्यम से

बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक Star Connect Mobile Banking सुविधा से SMS के माध्यम से अपने खाते की राशि की जाँच कर सकते है। SMS के द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए पहले आपको BOI की वेबसाइट पर जाना होगा।

उसके बाद मोबाइल बैंकिंग पर क्लिक करे। Star Connect Mobile Banking के विकल्प को चुने। मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग के जरिये लॉगिन करे। “Set/Change SMS Password” पर क्लिक करके 4 अंकों वाले एसएमएस पासवर्ड को सेट या बदल सकते है।

इसके बाद आपको निम्नलिखित sms दिए गए नंबर पर भेजना होगा।

📲 “BAL **** <अकाउंट नंबर>” लिखकर +919810558585 पर भेज दें।  **** आपका SMS पासवर्ड है।

आपको अपने खाते में जमा राशि की जानकारी मिल जाएगी।

✔️ ये भी पढ़े: Bandhan Bank Balance Enquiry

Mini Statement के माध्यम से Balance Enquiry

अधिकांश सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने ग्राहकों को मिनी स्टेटमेंट के जरिये अपने अकाउंट बैलेंस को चेक करने की सेवा प्रदान करते हैं  परन्तु बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) यह सेवा अपने ग्राहकों को नहीं।

BOI  के ग्राहक केवल मिस्ड कॉल के माध्यम से अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। आप एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, मोबाइल बैंकिंग से अपने खाते की  मिनी स्टेटमेंट की जांच कर सकते है।

Toll-Free Number के माध्यम से Balance Check

बैंक ऑफ़ इंडिया के खाताधारक 📲 1800 22 0229 (Toll-Free) नंबर पर कॉल करने अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते है। ग्राहक अपने खाते से सम्बंधित प्रश्नों, शिकायतों के लिए भी टोल फ्री नंबर का उपयोग कर सकते है।

यूएसएसडी कोड(USSD CODE) के माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक

आप  BOI का 📲 USSD CODE: *99*47# डायल करके भी अपने खाते में जमा राशि की जाँच कर सकते है।

इस सेवा के उपयोग के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके खाते के साथ लिंक होना अनिवार्य है। अन्यथा आप इस सेवा का उपयोग नहीं कर पाएंगे

FAQ – सामान्य प्रश्न उत्तर

Q. SMS द्वारा BOI में बैलेंस कैसे जांचें?

✔️ BAL **** <अकाउंट नंबर>” लिखकर +919810558585 पर भेज दें।  **** आपका SMS पासवर्ड है। आपको आपका बैलेंस sms के द्वारा प्राप्त हो जाएगा।

Q. मैं अपने फोन पर अपने BOI खाते की शेष राशि की जांच कैसे करूं?

✔️ आप नेट बैंकिंग या मोबाइल app StarGlobal और StarToken – NG के जरिये अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Q. BOI का full form क्या है?

✔️ BOI का फुल फॉर्म Bank of India होता है।

Q. BOI का बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

✔️ आप एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, मोबाइल बैंकिंग से अपने खाते की स्टेटमेंट की जांच कर सकते है।

Q. बैंक ऑफ इंडिया के सीईओ कौन हैं?

✔️ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने अतनु कुमार दास को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

✔️ ये भी पढ़े: Fino Bank Balance कैसे चेक करें

✔️ ये भी पढ़े: Andhra Bank Balance Check कैसे करें ?

मैं आशा करती हूँ की Bank of India Balance check करने जो तरीके मैंने आपको इस पोस्ट में बताये हैं उसने आपका समय बचेगा और आपको BOI Balance enquiry करने में आसानी भी होगी।

मैंने एक और post लिखी है जिसमे मैंने भारत में उपलब्ध सारे banks के USSD codes और बैंकिंग नंबर्स की पूरी जानकारी दी है। आपको मेरी ये पोस्ट जरुर पढ़नी चाहिए।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment

seventeen + 3 =