Central Bank of India Balance Enquiry Online

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एक सरकारी स्वामित्व वाला देश के पुराने और बड़े वाणिज्यिक बैंकों में से एक है। सेंट्रल बॅंक ऑफ़ इंडिया का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्तिथ है। सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की स्थापना सोराबजी पोचखानावाला ने 21’दिसंबर 1911 में की थी।

देश भर में सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की 4,651 शाखाएं, 3,642 एटीएम, दस सेटेलाइट ऑफिस है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को कई तरह की वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। जैसे: मिस्ड कॉल, एसएमएस बैंकिंग, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग आदि जिनका उपयोग खाताधारक बिना बैंक जाए कर सकते है। ये सेवाएं ग्राहकों को खाता बैलेंस, ट्रांसफर फंड आदि की जांच करने में मदद करती है।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करअपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते है इन तरीकों के बारें में।

1. Central Bank of India Bank Balance Check via Missed Call banking

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहकों को अकाउंट बैलेंस की जाँच करने के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा प्रदान करता है। यह तरीका सरल और तेज़ है।

खाते की शेष राशि की जाँच के लिए खाताधारक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल बैंकिंग नंबर +91 95552 44442 पर मिस्ड कॉल देना है। कॉल करने के कुछ क्षणों के अंदर आपके खाते(चालू और बचत) की शेष राशि की जानकारी आपको बैंक द्वारा भेजे गए sms के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

मिस्ड कॉल बैंकिंग के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। यह सेवा सभी बैंक खातों के लिए डिफॉल्ट रूप से सक्रिय हो जाएगी। 

2. Central Bank of India Bank Balance Check Via  Customer Care Toll-Free Number

ग्राहक सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर केयर टोल फ्री 1800 22 1911 के जरिये अपने खाता शेष की जाँच कर सकते है। खाताधारक टोल फ्री नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या अन्य किसी भी नंबर से कर करें। कॉल करने के बाद IVR के निर्देशों का पालन करते हुए अपनी भाषा यानि हिंदी या अंग्रेजी जिस भी भाषा में जानकारी प्राप्त करना चाहते है,उसका चयन करके अपने वर्तमान खाते की शेष राशि जान सकते है। अकाउंट बैलेंस के अतिरिक्त किसी अन्य जानकारी के लिए ग्राहक सेवा अधिकारी से बात भी कर सकते है।

3. Central Bank of India Bank Balance Check Via SMS Banking

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के खाताधारक अपने खाते की शेष राशि के बारे में एसएमएस बैंकिंग विधि के द्वारा जान सकते है।

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के एसएमएस बैंकिंग नंबर 99675-33228 पर एसएमएस भेजे। एसएमएस भेजने के लिए type करे  BALAVL <A/c No> <MPIN> और 99675-33228 पर भेंज दें। आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी आपके फ़ोन पर एक एसएमएस द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

4. Central Bank of India Bank Balance Check Via Net Banking

खाताधारक अकाउंट बैलेंस चेक के लिए ऑनलाइन बैंकिंग का भी उपयोग कर सकते है। यह बहुत ही सुरक्षित और आसान तरीका है।

नेट बैंकिंग सेवा का उपयोग आप तभी कर पाएंगे जब अपने इनेर्नेट बैंकिंग के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के नेट बैंकिंग पोर्टल पर जा कर नेट बैंकिंग के लिए अपना user id और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करे। अपने बैंक अकाउंट को चुन कर शेष राशि की जाँच करे। 

आप नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके कई बैंकिंग कार्यों और वित्तीय लेनदेन भी कर सकते हैं। 

5. Central Bank of India Bank Balance Check Via Mini Statement

ग्राहक अपने सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के अकाउंट की last 5 transactions की जाँच मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल के द्वारा भी कर सकते है। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 95551 44441 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है। मिस्ड कॉल के तुरंत बाद sms के जरिये आपके पिछले 5 लेनदेन की जानकारी आपको मिल जाएगी।

SMS के द्वारा भी आप मिनी स्टेटमेंट की जाँच कर सकते है।

type करे LATRAN <space> MPIN और 99675-33228 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेज दें। अगर आपके एक से ज़्यादा accounts है तो उनकी मिनी स्टेटमेंट के लिए tyoe करे LATRAN <space> A/c No <space> MPIN और 99675-33228 पर भेज दें।

6. Central Bank of India Bank Balance Check Via Mobile Banking

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के खाताधारक मोबाइल बैंकिंग सेवा के उपयोग से भी अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकते है। सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहकों को तीन मोबाइल बैंकिंग ऐप प्रदान करता है।

Cent Mobile

Cent m-Passbook

Cent MobiLite

इन ऐपस को आप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड करके install कर सकते है। आप इन ऐप्स का इस्तेमाल अपने अकाउंट बैलेंस की जांच करने के लिए कर सकते हैं और बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, टर्म डिपॉजिट, यूपीआई, एनईएफटी स्टेटस इंक्वायरी आदि सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

7. Central Bank of India Bank Balance Check Via ATM

 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक अपने अकाउंट बैलेंस इंक्वायरी के लिए अपने नजदीकी बैंक एटीएम या किसी अन्य बैंक के एटीएम पर जा सकते हैं।अगर आप पहली बार अपने कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसका इस्तेमाल सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से ही करें।

किसी भी निकटम एटीएम पर जाए

एटीएम मशीन में अपने डेबिट/एटीएम कार्ड को डालें

उसके बाद अपना 4 अंको वाला एटीएम पिन की दर्ज़ करें

“Balance Enquiry” option को चुने। स्क्रीन पर आपका बैंक अकाउंट बैलेंस प्रदर्शित हो जायेगा

8. Central Bank of India Bank Balance Check Via Passbook

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया अपने खाताधारकों को खाते में होने वाले सभी वित्तीय लेनदेन का ट्रैक रखने में उनकी  मदद करता है।खाताधारक अपने बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करा कर अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकता है।

9. Central Bank of India Bank Balance Check Via USSD CODE

 आपको अपने खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए अपने फोन पर इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। आप USSD CODE की मदद से भी आप बिना इंटरनेट के अपने अकाउंट बैलेंस की जांच कर सकते है और अन्य बैंकिंग सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल USSD CODE *99*51#   डायल करे। डायल करने के बाद आपके फ़ोन पर आपके खाते से सम्भंदित सारी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

CENTRAL BANK OF INDIA USSD CODE *99*51#

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

💭 अपनी प्रतिक्रिया दें!