Catholic Syrian Bank Balance Check | Net Banking | Toll-Free Number

  • ✔️ Catholic Syrian Bank देश के निजी क्षेत्र का बैंक है।
  • ✔️ कैथोलिक सीरियन बैंक की स्थापना 1920 में हुई थी, पर 1921 मैं इस बैंक ने अपनी सेवाएं देना आरंभ किया था।
  • ✔️ कैथोलिक सीरियन बैंक भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक है। कैथोलिक सीरियन बैंक का मुख्यालय त्रिशूर, केरल, भारत में स्थित है।
  • ✔️ देश भर में CSB की लगभग 450 से अधिक शाखाओं और 257 से अधिक एटीएम है।

Catholic Syrian Bank Balance Check

CSB मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, मिस्से कॉल बैंकिंग जैसी सभी आधुनिक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है।जिनके उपयोग से आप अपने वर्तमान खाते की शेष राशि को जान सकते है।

आइए विस्तार से उन बैंकिंग सेवाओं पर चर्चा करते है जिन्हे माध्यम से आप अपने कहते की शेष राशि की जाँच कर सकते है। वह सेवाएं  निम्नलिखित है:

✔️ ये भी पढ़े: भारतीय महिला बैंक (BMB) बैलेंस इन्क्वायरी

Missed Call Banking के माध्यम से शेष राशि की जांच

जिन ग्राहकों का कैथोलिक सीरियन बैंक में बैंकअकाउंट है तो वह एक मिस्ड कॉल देकर अपने अकाउंट में उपलब्ध शेष राशि की जाँच कर सकते हैं। कैथोलिक सीरियन बैंक के लिए मिस्ड कॉल का नंबर 📲 +91 8828800900 है।

आपको दिए गए नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा और दो रिंग्स के बाद कॉल खुद ही डिसकनेक्ट हो जाएगी और इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस के जरिए अपने बैंक बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं है तो आप अपने बैंक की होम ब्रांच में कर इसके लिए आवेदन कर सकते है।

उसके बाद आपसे एक KYC फॉर्म भरवाया जायेगा।

उस फॉर्म में आप जिस भी नंबर पर मोबाइल या एसएमएस बैंकिंग की सेवा चाहते है उससे लिखे और आधार कार्ड से साथ फॉर्म को बैंक में जमा कर दीजिये। 3-4 दिनों के अंदर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जायेगा और आप इन सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे।

SMS Banking के माध्यम से शेष राशि की जांच

ग्राहक एसएमएस बैंकिंग के जरिये भी अपने अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकते है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कैथोलिक सीरियन बैंक के एसएमएस बैंकिंग नंबर पर एसएमएस भेज कर अपने खाते की शेष राशि की जाँच कर सकते है।

📲 उसके लिए type करें BAL <Account Number> और 9895923000 पर भेज दें।

✔️ ये भी पढ़े: बैंक ऑफ़ महाराष्ट् के खाते की शेष राशि की जांच कैसे करें

Customer Care Toll-Free Number के माध्यम से शेष राशि की जांच

कैथोलिक सीरियन बैंक अपने ग्राहकों को बैलेंस चेक करने और सवालों से संबंधित जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर उपलब्ध करता हैं।

आप आपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से या किस अन्य नंबर से कैथोलिक सीरियन बैंक के 📲 टोल फ्री नंबर 18002669090 को डायल कर सकते है और यह सुविधा निशुल्क है।

नंबर डायल करने के बाद आपको आईवीआर (IVR) निर्देशों का पालन करना होगा, जिससे आपको अपने बैंक बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

आप इस टोल फ्री नंबर के द्वारा अन्य सेवाओं की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Net Banking के माध्यम से बैलेंस इन्क्वायरी

नेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करके कैथोलिक सीरियन बैंक के खाताधारक आपने अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है। इस सेवा के उपयोग के लिए यह ज़रूरी है,की आपके अकाउंट में नेट बैंकिंग activate हो।

नेट बैंकिंग से अपने अकाउंट बैलेंस को चेक करने के आपको कैथोलिक सीरियन बैंक की वेबसाइट https://www.csb.co.in/balance-enquiry पर जा के नेट बैंकिंग के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करके अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है।

एक पंजीकृत ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बैलेंस इन्क्वारी के साथ साथ मिनी स्टेटमंट, इंटर ब्रांच फंड ट्रांसफर, इंटर बैंक फंड ट्रांसफर, यूटिलिटी पेमेंट्स- प्रीपेड रिचार्ज, पोस्टपेड बिल और अन्य पेमेंट जैसे पानी, बिजली बिल, डीटीएच टॉप-अप, इंश्योरेंस प्रीमियम, चेक बुक रिक्वेस्ट, मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर, एटीएम डेबिट कार्ड अनुरोध – ब्लॉकिंग, नया/डुप्लिकेट कार्ड, पिन अनुरोध आदि सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है।

✔️ ये भी पढ़े: Bank of India Balance Enquiry

Mobile App banking के माध्यम से बैलेंस चेक

कैथोलिक सीरियन बैंक के ग्राहक मोबाइल बैंकिंग के जरिये भी आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

आप इस CSBMobile+ मोबाइल ऐप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं

CSBMobile मोबाइल एप को डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आपको अपना यूजर आईडी और मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड या MPIN  डालना होता है, उसके बाद ही आप अपनी शेष जमा राशि की जांच कर सकते हैं।

आप बैंक ऐप का उपयोग करके फंड ट्रांसफर, बैलेंस चेक, मिनी स्टेटमेंट की जाँच और बहुत कुछ जैसी विभिन्न बैंकिंग सेवा कर सकते हैं।

Mini Statement के माध्यम से बैलेंस इन्क्वायरी

ग्राहक मिस्ड कॉल बैंकिंग के माध्यम से भी अपने पिछले 3 या 5 लेनदेन की जाँच कर सकते है। उसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल📲 नंबर से +91 9895923000 पर कॉल करना होगा।

कॉल करने के कुछ क्षणों बाद आपको आपके last 5 transactions की जानकारी मिल जाएगी।

Passbook के माध्यम से बैलेंस चेक

कैथोलिक सीरियन बैंक के खाताधारक अपने बैंक की शाखा में जा कर पासबुक को अपडेट करवा के अपने खाते में जमा शेष राशि की जाँच कर सकते है।

अकाउंट बैलेंस चेक के साथ साथ आप अपने क्रेडिट और डेबिट लेनदेन की जाँच भी कर सकते है। पासबुक आपको CSB  बैंक में खाता खुलवाते समय की उपलब्ध करा दी जाती है।

ATM के माध्यम से बैलेंस इन्क्वायरी

  • ✔️ CSB के ग्राहक एटीएम कार्ड का उपयोग करके अपने अकाउंट बैलेंस की जांच कर सकते है। उ
  • ✔️ सके लिए आपको अपने CSB बैंक या किसी अन्य बैंक के निकटम एटीएम पर जाये।
  • ✔️ एटीएम एटीएम मशीन में अपना डेबिट/एटीएम कार्ड को डालें या स्वाइप करे,
  • ✔️ उसके बात अपना एटीएम पिन दर्ज़ करे,पिन दर्ज़ करने के बाद “balance summary” को चुने।
  • ✔️ अपने खाते में उपलब्ध राशि प्रदर्शित हो जाएगी।
  • ✔️ एटीएम के जरिये आप मिनी स्टेटमेंट की भी जाँच कर सकते है। 

FAQ – सामान्य प्रश्न उत्तर

Q. मिस कॉल से कैथोलिक सीरियन बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

✔️ मिस कॉल से कैथोलिक सीरियन बैंक बैलेंस कैसे चेक करने के लिए या अपने कैथोलिक सीरियन बैंक खाते की शेष राशि जानने के लिए, टोल फ्री नंबर 8828800900 पर एक मिस्ड कॉल दें।

Q. क्या ATM cards का इस्तेमाल अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए किया जा सकता है?

✔️ हां, आप अपने खाते के बैलेंस की जांच के लिए कैथोलिक सीरियन बैंक के एटीएम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

Q. क्या खाता धारकों को खाते की शेष राशि की जाँच के लिए केवल कैथोलिक सीरियन बैंक के ATM पर जाना होगा?

✔️ नहीं, खाताधारक किसी भी एटीएम का उपयोग करके अपने खाते की शेष राशि की जांच सकता हैं। इसके लिए बस आपको अपने कैथोलिक सीरियन बैंक के ATM card को ले जाने की आवश्यकता है।

Q. क्या खाताधारक स्मार्टफोन का उपयोग करके खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, यदि हाँ, तो कैसे?

✔️ खाताधारक स्मार्टफोन का उपयोग करके अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। उन्हें अपने स्मार्टफ़ोन पर कैथोलिक सीरियन बैंक ऐप और कैथोलिक सीरियन बैंक UPI ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। कैथोलिक सीरियन बैंक Google Play और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

Q. क्या खाते की शेष राशि की पूछताछ के लिए बैंक की शाखा में जाना आवश्यक है?

✔️ नहीं, खाता शेष राशि की पूछताछ करने के लिए बैंक शाखा जाना आवश्यक नहीं है। खाताधारक पंजीकृत मोबाइल नंबर से 8828800900 पर एक मिस कॉल देकर कैथोलिक सीरियाई बैंक का खाते का बैलेंस जांच सकते हैं।

Q. अकाउंट बैलेंस की जानकारी के लिए खाताधारक नेट-बैंकिंग का उपयोग कैसे कर सकता है?

✔️ कैथोलिक सीरियन बैंक खाताधारक अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से नेट-बैंकिंग पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं। यदि खाताधारक नेट-बैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है, तो उसे खुद को पंजीकृत करवाने के लिए शाखा में जाना होगा।

✔️ ये भी पढ़े: AXIS Bank Balance Check कैसे करें in हिंदी 

मैंने इस पोस्ट में आपको Catholic Syrian Bank Balance Check करने के सारे तरीकों को विस्तार से समझाया है फिर भी यदि आपका बैंकिंग से related कोई प्रश्न है तो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment

twelve − three =