Bank of Baroda Balance Check in Hindi

Bank of Baroda Balance Check in Hindi बैंक बैलेंस चेक इन हिंदी

 

बैंक ऑफ बड़ौदा का शार्ट फॉर्म  BOB है, भारत में एक लोकप्रिय बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है जो  कई प्रकार की वित्तीय सेवाएं भी प्रदान करता है। बैंक ऑफ़ बड़ौदा को मुख्यालय वडोदरा, गुजरात में है और मुंबई में इसका cooperate ऑफिस है। महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय  द्वारा  इसकी स्थापना 20 जुलाई 1908 की गयी थी।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा का जुलाई 1969 को 13 अन्य वाणिज्यिक बैंकों  के साथ भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीयकरण कर दिया गया था। बैंक ऑफ़ बड़ौदा सार्वजनिक क्षेत्र में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और ICICI के बाद तीसरा सबसे बड़ा बैंक है। 2018 में विजया बैंक और देना बैंक का विलय बैंक ऑफ़ बड़ौदा के साथ कर दिया गया था।

 

पुरे भारत में इसकी 9470 के लगभग शाखएँ और 24 शाखाएँ विदेश में है।13000 से भी अधिक ATMs है।

 

 

जैसा की आप सब जानते है की lock down की स्तिथि चल रही है और हमारे पास बहुत ही सीमित सन साधन है। ऐसी स्तिथि में अगर आप अपने Bank of Baroda के account का  balance check करना चाहते है वह भी बिना बैंक जाये। तो इस पोस्ट को आप बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि मैं आपको उन सब विकल्पों के बारें में बताने जा रही हो, जिसे आप BOB का balance check कर सकते है।

 

अगर आप bank of baroda के ग्राहक है तो आप नीचे दिए गए तरीकों से अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है।

 

  1. बैंक ऑफ बड़ौदा में एसएमएस के जरिए बैलेंस चेक: BALANCE CHECK THROUGH SMS

 

बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों को SMS सेवा के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस चेक की सुविधा भी देता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से  इस 8422009988 नंबर पर sms भेजना है। SMS को भेजने का एक निर्धारित फॉर्मेट होता है। जैसे: (BAL<space>अकाउंट नंबंर के अंतिम 4 डिजिट). sms भेजने के कुछ की अंतराल में आपके अकाउंट की जानकारी आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी।

 

  1. बैंक ऑफ़ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट टोल फ्री नंबर: Through Mini-Statement Toll-free Number

 

Mini statement जानने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक ऑफ बड़ौदा खाते में पंजीकृत होना चाहिए।

आपको अपने registered मोबाइल नंबर से 8468001122 पर मिसकॉल देना होगा, missed call देने के बाद आपको एक sms मिलेगा जिसमें आपके पिछले 5 लेन देन का विवरण शामिल होगा। यह एक निशुल्क सेवा है और यह सुविधा 24 X 7 उपलब्ध है।

 

  1. बैंक ऑफ़ बड़ौदा बैलेंस चेक मिस्ड कॉल के जरिये – BOB BANK BALANCE CHECK THROUGH MISSED CALL

 

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के खाताधारक अपने अकाउंट का balance check करने के लिए missed call banking की सेवा का लाभ उठा सकते है. यह एक बहुत ही सरल तरीका है अपने अकाउंट ही जानकारी लेने के लिए.

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +91 8468001111 पर missed call देनी होगी. Missed काल देने के तुरंत बाद फ़ोन आपने आप कट जायेगा. उ

सके बाद बैंक के द्वारा आपके फ़ोन पर SMS आएगा, उस SMS में आपके अकाउंट की शेष राशी की पूरी जानकारी होती है.

BOB के ग्राहकों के लिए या सेवा बिल्कुल निशुल्क प्रदान की जाती है और यह सेवा 24×7 उपलब्ध है जिससे की वह आपने खाते जानकारी प्राप्त सके. ध्यान रहे, इस सुविधा का लाभ आप दिन में सिर्फ 5 ले सकते है. Missed CALL सेवा के आप अपने savings / current account के balance की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

 

Missed call के जरिये balance चेक सिर्फ वो ग्राहक ही कर सकते है जिनका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर है. अगर आप BOB के खाताधारक है और आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आप अपनी नज़दीकी बैंक की शाखा में जा कर मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते है.

यह सेवा बहुत ही सरल और इससे आपके समय की बचत भी होती है.

 

 

  1. बैंक ऑफ़ बड़ौदा बैलेंस चेक मोबाइल banking के जरिये – BOB BANK BALANCE CHECK THROUGH MOBILE BANKING

 

अगर आपके मोबाइल में इन्टरनेट की सेवा है तो आप mobile banking के जरिए भी ग्राहक अपने खाते की उपलब्ध राशि जान सकते हैं उसके लिए आपको M-Connect Plus app (Android & iOS) को डाउनलोड कर सकते है जो बैंक ऑफ़ बड़ौदा की mobile banking app का नया और बेहतर स्वरूप है.

M-Connect Plus app download करने के बाद आपको अपनी login डिटेल्स जैसे ID और password डालनी होगी. Details डालने के बाद login कर आप अपने खाते की उपलब्ध राशि जान सकते हैं.

Mobile banking app से ग्राहक कई अन्य तरह की सुविधाओं का उपयोग कर सकते है, जैसे बचत खाते की जानकारी, PPF, चालू खाता की जानकारी, कैश क्रेडिट, आप अपनी अकाउंट स्टेटमेंट भी डाउनलोड कर सकते हैं, और पैसे भी ट्रांसफ़र भी कर सकते हैं।

 

  1. बैंक ऑफ बड़ौदा इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बैलेंस चेक – Bank of Baroda balance check through Internet Banking

 

आप internet बैंकिंग के माध्यम से भी अपने बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट के balance की जानकारी हासिल कर सकते है। इस सेवा के लिए आपके बैंक अकाउंट में net banking की सुविधा होना बहुत ज़रूरी है। वैसे तो जब भी ग्राहक बैंक में नया अकाउंट खुलवाते है तो नेट बैंकिंग की सुविधा आपको तभी मिल जाती है, अगर किसी कारण से ऐसा नहीं हो पाता है तो आप बैंक जा कर internet banking के लिए आवेदन दे सकते है।

 

internet banking के द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको BOB की साइट bankofbaroda.co.in पर जाना होगा। साइट खुलने के बाद जो यूजर ID और password आपको बैंक द्वारा उपलब्ध हुआ है, उससे डाल कर आप अपने bank balance को check कर सकते है।

 

internet banking के द्वारा आप bank enquiry , account की statement , अलग अलग तरह की बिल की पेमेंट्स, funds ट्रांस्फ़ेर इत्यादि सेवाओं का उपयोग कर सकते है।

 

internet banking का उपयोग आप कभी भी और कही से भी कर सकते है। Net banking के लिए इंटरनेट होना बहुत ज़रूरी है। Net banking का उपयोग आप पीसी, लैपटॉप, नोटबुक और स्मार्टफोन पर कर सकते है।

 

  1. एटीएम-डेबिट कार्ड के माध्यम से: BOB balance enquiry through ATM

 

Bank of Baroda के ग्राहक एटीएम या डेबिट कार्ड के माध्यम से भी अपने अकाउंट की वर्तमान शेष राशी की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

ऐसा करने लिए आपको आपने बैंक की किसी भी नज़दीकी एटीएम में जा कर एटीएम में अपने डेबिट को डालना होगा और उसके बाद अपने डेबिट कार्ड का pin डालना होगा. बैलंस चेक करने के लिए आप ATM में Balance Enquiry ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। आपके बैंक balance से जुडी सारी जानकारी आपको मिल जाएगी.

यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है की एटीएम से आप कुछ सीमित transactions ही कर सकते है. क्योंकि banks ने transactions की कुछ सीमा निर्धारित कर दी है. वो सीमा पूरी हो जाने के बाद प्रति transaction आपको कुछ शुल्क देना होगा.

 

  1. पासबुक या mPassbook के माध्यम से BOB BALANCE ENQUIRY THROUGH PASSBOOK / MPASS BOOK 

पासबुक के माध्यम से भी आप अपने बैंक का balance चेक कर सकते है. उसके लिए आपको अपने बैंक की सबसे पास जो शाखा है वहाँ जा कर अपनी पासबुक को मैन्युअल रूप से अपडेट करना होता है,जिसके बाद बैंक अधिकारी आपकी पासबुक में आपके अकाउंट के balance के जानकारी भर देता है. हालाकि या तरीका काफी पूरा और समय लेने वाला है.

जैसा की आप सब जानते जा की आज कल सारी सेवाओं हमें इन्टरनेट के ज़रिये पता चल जाती है. ठीक उसकी तरह हम mpassbook के मध्यम से अपने सारे लेन-देन का हिसाब रख सकते है.

बैंक ऑफ बड़ौदा के mPassbook मोबाइल ऐप के उपयोग के द्वारा अपना balance check कर सकते है और पासबुक की तरह ही अपने लेन-देन का हिस्साब रख सकते है.

इस सुविधा के उपयोग के लिए भी आपका mobile number bank में register होना चाहिए तभी आप इस सेवा का लाभ उठा सकते है.

 

  1. कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर डायल करके – Dailing Bank Balance Check Number Customer Care Toll-Free  1800 102 4455

बैंक ऑफ बड़ौदा  के ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा के toll free नंबर पर कॉल करके भी अपने खाते की जानकारी ले सकते है.

उनको toll free नंबर पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से BOB के Toll-Free  1800 102 4455 पर कॉल करना होगा. कॉल करने के बाद कुछ दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आप अपने बैंक के balance की जानकरी प्राप्त कर सकते है. इसे लिए भी आपको किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा. यह सुविधा बैंक के ग्राहकों के लिए बिल्कुल मुफ्त है.

Customer Care Toll free नंबर पर call करके आप और भी सेवाओं के बारें में जान सकते है.

 

  1. USSD CODE के माध्यम से: THROUGH USSD CODE

बैंक ऑफ बड़ौदा balance चेक आप ussd code के माध्यम से भी कर सकते है. यह अब तक के सभी विकल्पों में से सबसे सरल और आसान है.

USSD CODE के इस्तेमाल के लिए आपके फोन का आपके अकाउंट के साथ पंजीकृत होना बहुत आवश्यक है.
bank of Baroda का USSD CODE *99*48# है. आपको इसे अपने मोबाइल से डायल करना होता है. डायल करके बाद आपके फ़ोन की स्क्रीन में काफी options आते है आप अभी सुविधानुसार जिस भी बारें में जानकारी कहते है वोह अप्पको मिल जाते है.

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment

ten + 6 =