Allahabad Bank Balance Check/Enquiry in हिंदी

Allahabad Bank Balance check/ enquiry in हिंदी

इलाहाबाद बैंक भारत के प्रमुख बैंकों में से एक है। यह भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का प्रमुख बैंक है। इसका मुख्यालय कोलकाता वेस्ट बंगाल में स्तिथ है। यह बैंक सन 1865 से इस देश को अपनी सुविधाएँ प्रदान कर रहा है। इस बैंक की स्थापना 24 अप्रैल 1865 को एस एस मल्लिकार्जुन राव ने इलाहाबाद की थी। इलाहाबाद बैंक अपनी स्थापना के 156वें वर्ष पुरे कर चूका है। इलाहाबाद बैंक की भूमिका भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण मणि जाती है और इन क्षेत्रों में ग्राहकों की संख्या भी काफी अधिक है।2018 तक पूरे भारत में इलाहाबाद बैंक की 3245 से अधिक शाखाएं थी। हालांकि 2019 में इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक के साथ हो था।

 

इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) आपको कई तरह के विकल्प देता है, जिससे की आप बहुत ही सुविधाजनक तरीके से अपने Bank  का balance check कर सकते है। आप मैं आपको उन्ही विकल्पों के बारें में विस्तार से बताऊँगी।

 

1.मिस्ड कॉल बैंकिंग – Allahabad Bank balance enquiry number through Missed Call

 

मिस्ड कॉल द्वारा balance check/enquiry करना, वह भी आज की lockdown जैसी स्तिथि में सबसे सुविधाजनक और आसान तरीकों में से एक है।इलाहाबाद बैंक की इस सेवा के लिए आपको बैंक जाने की भी ज़रूरत नहीं है। अपने bank के balance को check करने के लिए आपको आपने रजिस्टर्ड  mobile नंबर से इलाहाबाद बैंक के Balance enquiry number +91 9224150150 इस नंबर पर missed call देनी होगी। मिस्ड कॉल देने के कुछ ही समय बाद आपको आपके खाते में वर्तमान शेष राशि की जानकारी एक SMS द्वारा आपके registered mobile number पर मिल जाएंगी।

कभी कभी SMS server down  वजह से समय पर नहीं आता, ऐसी स्तिथि में आप थोड़े समय ले बाद फिर से missed call  दे सकते है।

ध्यान रहे, इस सेवा का खाताधारक तभी उठा सकते है जब आपका  mobile number बैंक में रजिस्टर हो।

अगर आपका नंबर आपके बैंक में रजिस्टर नहीं हो तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है, आपके अपने बैंक की किसी भी नज़दीकी शाखा में जा कर   अपने saving/current account में अपना मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवा सकते है।

 

इलाहाबाद बैंक की इस balance enquiry सेवा के लिए अप्पको किस भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा,क्योंकि यह सेवा एक दम निशुल्क है और आप 24 घंटे इस सेवा का लाभ उठा सकते हो।

 

2.एसएमएस बैंकिंग – Allahabad Bank Balance Enquiry Number through SMS

 

इलाहाबाद बैंक के ग्राहक SMS के द्वारा भी अपने खाते की वर्तमान शेष राशि हैं। अपनी राशि को चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इलाहाबाद बैंक के एसएमएस बैंकिंग number +91 9223150150 पर भेजना होगा। ध्यान रहे कि यह सेवा केवल पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर ही उपलब्ध हैं।

आपको SMS इस तरह लिखना है: “BALAVL<account Number>” और 9223150150 पर भेज दें।

sms भेजने के कुछ ही पलों में आपको आपने इलाहाबाद बैंक खाते की वर्तमान बैलेंस की जानकारी आपके registered मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी।

 

3.नेट बैंकिंग द्वारा बैंक बैलेंस – Allahabad Bank Balance Check through Net Banking

 

 

Net Banking के ज़रिये भी आप इलाहाबाद बैंक के अकाउंट की वर्तमान शेष राशि को चेक कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपके अकाउंट में नेट बैंक की सुविधा होनी चाइये,यह नेट बैंकिंग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। ज़्यादातर नेट बैंकिंग की सर्विस अकाउंट खोलते समय ही मिल जाती है पर अगर आपके पास ये सुविधा नहीं है तो आप बाद में भी बैंक जा कर इस सर्विस को activate करा सकते हैं।

 

इसके लिए आपको सबसे पहले आपको इलाहाबाद बैंक की वेबसाइट पर जा कर login करना होता है और अपना login id और password डालना होताहै। login हो जाने के बाद अपने खाते का वर्तमान balance check कर सकते है। अकाउंट बैलेंस चेक के अलावा आप Net Banking से और भी कई तरह banking services को बिना बैंक जाए पूरा कर सकते हैं जैसे:  अकाउंट स्टेटमेंट, मनी ट्रांसफर, मोबाइल बिल पेमेंट आदि

 

4.मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक – Allahabad Bank Balance Check through Mobile App

 

इलाहाबाद बैंक mobile banking के द्वारा भी आप अपने बैंक के अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है। आप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म्स  (Android and iOS platforms) के द्वारा Allahabad Bank empower इस mobile app को download कर सकते है। जैसे ही मोबाइल एप्प आपके फ़ोन में डाउनलोड हो जाये उसके बाद सबसे पहले आपको आपने login ID और password डालना होता है, उसके बाद फिर बैलेंस व मिनी बैलेंस के ऑप्शन पर Click करके अपने बैंक के balance को check कर सकते है।

Allahabad Bank empower app के ज़रिये आप और बहुत से सुविधाओं का उपयोग कर सकते है। जैसे credit कार्ड के लिए अप्लाई कर सकतेहै, नयो चेक बुक का आवेदन दे सकते है, डेबिट कार्ड घूम हो जाने की स्तिथि में ब्लॉक करवा सकते है इत्यादि।

 

Allahabad Bank empower app इलाहाबाद बैंक बैलेंस चेक करने के अन्य विकल्पों से तेज़ और सुरक्षित है।

 

5.कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर डायल करके – Allahabad Bank Balance Check Number through Customer Care Toll-Free 18005722000

 

इलाहाबाद बैंक अपने खाताधारकों को बैलेंस चेक करने और सवालों के सन्दर्भ में जानकारी लेने के लिए Customer Care toll-free number 18005722000 ऊपलब्ध करता है।

 

अगर आप अपने वर्तमान खाते का बैलेंस तुरंत चेक करना चाहते  है तो इसकी लिए आपको अपने registered मोबाइल नंबर से इलाहाबाद बैंक के toll free number पर कॉल करना होगा और दिए गए आईवीआर (IVR) के निर्देशों का पालन करना होगा।

 

उसके बाद आपको आपके बैंक बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। यह सुविधा भी एक दम निशुल्क है। आप इस टोल फ्री नंबर के द्वारा अन्य प्रकार की सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है।

 

6.एटीएम के माध्यम से – through ATM Machine

 

इलाहाबाद बैंक के खाताधारक अपने नज़दीकी बैंक के ATM से भी अपना balance check कर सकते है।

इसके लिए आपको अपना atm या debit कार्ड एटीएम machine में swipe करना या डालना होता है, उसके बाद मशीन द्वारा pin पूछे जाने के बाद आपको pin डालना होता हैं। Pin दर्ज़ करने के बाद आपको “balance enquiry” या “mini statement” के option को चुनना होता है। ATM का इस्तेमाल करने से पहले आपको यह हमेशा ध्यान रखना होगा की कुछ समय से almost सभी banks ने अपनी एटीएम transactions को काफी सीमित कर दिया है। गर आप तय सीमा से अधिक transactions करते है तो उसके लिए आपको प्रति transactions शुल्क देना होगा।

 

 

इसलिए बाकी दिए हुए तरीकों से इलाहाबाद बैंक balance enquiry करना ज़्यादा आसान है।

 

7.पासबुक के द्वारा –  Allahabad bank  balance check through  Passbook

आप इलाहाबाद बैंक की किसी भी नज़दीकी शाखा में जा कर अपनी passbook को update करा सकते है। आपकी पासबुक में जब आपकी वर्तमान शेष राशि update हो जाती है तो उसकी जानकारी आपको पासबुक के last पेज दिख जाती है। चूँकि ये तरीका काफी पुराना है और इस प्रक्रिया में समय भी काफी लगता है। क्युकि उसके लिए आपको बैंक जाना पड़ेगा और passbook अपडेट करने के लिए जो कतार लगती है वह बहुत लंबी होती है।

 

इसलिए बाकी दिए हुए तरीकों से Allahabad bank balance enquiry करना ज़्यादा सरल है।

 

8.बैंक काउंटर पर पूछताछ शेष जानकारी – Allahabad Balance Enquiry on Bank Counter

 

आप सीधे Allahabad Bank की नज़दीकी शाखा में enquiry counter पर जा कर भी अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है। बैंक अधिकारी आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी से जुड़े कुछ सवाल पूछेगा और आपकी confirmation के बाद ही आपको आपके खाते की बैलेंस की जानकारी देगा। जिससे वो ये कन्फर्म करते हैं की आप ही असली अकाउंट होल्डर हो या नहीं।

 

  1. USSD Code डायल करके

 

आप बिना इंटरनेट के द्वारा भी अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है। अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट की सेवा नहीं है तो भी आप USSD Code के जरिये अपना इलाहाबाद बैंक का balance check  कर सकते हैं। इसके लिए भारत के लगभग सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को USSD code *99# की  सुविधा दी है आपको बस *# के साथ कुछ नंबर डायल करने होंगे।

USSD CODE की मदद से आप बैंक का balance check कर सकते हैं, Funds transfer कर सक्ते है, mini statement भी चेक कर सकते हैं और आप ये भी देख सक्ते है की आपका आधार कार्ड आपके बैंक से लिंक हुआ है या नहीं। आप जो भी चाहें चेक कर सकते हैं और वह भी बिना कोई शुल्क दिए।

इलाहाबाद बैंक का  USSD Code *99*54# डायल करके आप अपने बैंक का बैलेंस भी पता कर सकते हैं।

ध्यान रहे की इस USSD नंबर को यूज़ करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें:

Leave a Comment

3 × two =