About Us – हमारे बारे में

प्रीती बत्रा के बारे में :

नमस्कार, मेरे इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है। 

मेरा नाम प्रीती बत्रा है और मैं efaq.in ब्लॉग की फाउंडर हूँ। मैं दिल्ली की रहने वाली हूँ और पिछले कई वर्षों से मैं फाइनेंस और बैंकिंग सेक्टर में काम कर रही हूँ। 

मुझे बहुत से लोग ऐसे मिले जो शेयर मार्किट, बैंकिंग, फाइनेंस इत्यादि के बारे में या तो बिलकुल नहीं जानते थे या उनके पास गलत जानकरी थी। 

इसी वजह से मुझे ये ब्लॉग शरू करने के प्रेरणा मिली, मैंने सोंचा क्यों ना अपने इस ज्ञान का लाभ सबको दिया जाए। 

मैंने देखा की बहुत से लोग सीखना तो चाहते हैं पर अंग्रेजी भाषा का कम ज्ञान होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।  इसलिए मैंने ये निश्चित करा की मैं ये ब्लॉग हिंदी में लिखूंगी। 

preeti batra efaq.in admin

यह ब्लॉग मैंने उन लोगो की सहायता करने के लिए बनाया है जो बैंकिंग फाइनेंस इत्यादि के बार में जानना और सीखना चाहते हैं। ऐसे लोगो के लिए मैं और मेरी मित्र एवं सहायक अंजली राव हर संभव जानकारी बिलकुल आसान भाषा में लिख रहे हैं, ताकि किसी को भी हमारी पोस्ट पढने या समझने में कोई परेशानी न हो। 

मैं चाहती हूँ कि मैं अपनी मात्रभाषा हिंदी को बढ़ावा दूँ और इसके लिए इन्टरनेट से बढ़िया कोई माध्यम नहीं हो सकता।

मेरे लिए अकेले इस ब्लॉग को संभालना एक बहुत की कठिन काम था इसलिए मैंने अपनी दोस्त एवं सहायक अंजली राव को इस ब्लॉग में मदद करने के लिए प्रेरित करा और आज वो इस ब्लॉग की मुख्य कंटेंट एडिटर और राइटर हैं।

अंजली राव के बारे में :

अंजली राव इस ब्लॉग की Chief Content Writer/Editor हैं, मेरी तरह इनको भी लिखने का शौक है। ये भी मेरी तरह दिल्ली की रहने वाली हैं। 

Anjali Rao author at efaq.in

अंजली राव ने Mass and Media Communication में स्नातक पूरा करा है और ये देश और दुनिया के बारे में लिखने में ज्यादा रूचि लेती हैं। 

अंजली राव लंबे समय से मेरे साथ काम कर रही हैं। वह अपने काम को लेकर बेहद भावुक हैं। ये पूरी जिज्ञासा के साथ काम करती हैं और बहुत ही अच्छे अनुसंधान कौशल की कला से पूर्ण हैं। अंजली राव लिखने के लिए अपने अनुभव के साथ साथ अपनी जिज्ञासा का उपयोग भी करती हैं।

efaq.in के बारे में :

efaq.in पर मैं, प्रीती बत्रा एवं अंजली राव आपका स्वागत करते हूँ, हमने ये ब्लॉग 1 जून 2020 को आरम्भ करा था।

इस ब्लॉग को शुरू करने का हमारा मुख्य मकसद उन लोगो की मदद करना है जो अंग्रेजी भाषा में थोड़े कमजोर हैं, मगर अपनी जानकारी बढ़ाना चाहते हैं।

अगर आज की बात करें तो आज दुनिया की हर जानकारी इन्टरनेट पर उपलब्ध है पर ज़्यादातर हर समस्या का समाधान इंग्लिश भाषा में है।

बहुत बार हिंदी भाषा में सही जानकारी ना होने के कारण बहुत से लोग अपनी समस्या का समाधान नहीं कर पाते हैं, सिर्फ यही वजह है की हमने ये ब्लॉग हिंदी भाषा में शुरू करा ताकि ज्यादा से ज्यादा हिन्दीभाषी लोग अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकें और अपनी जानकारी बढ़ा सकें।

हमारी इस वेबसाइट पर आपको शेयर मार्किट (Stock market), फाइनेंस (Finance), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds), इन्टरनेट बैंकिंग (Internet Banking), इन्वेस्टमेंट (Investment Planning) और देश और दुनिया से जुडी महत्वपूर्ण खबरे एवं जानकारी पढ़ने को मिल जायेंगी।

हमारा मुख्य उद्देश्य यह है की ज्यादा से ज्यादा लोग घर बैठे इन्टरनेट बैंकिंग का लाभ उठा सकें और अपने आप को फाइनेंसियल शिक्षा दे के सही तरह का निवेश कर सकें। ताकि हम सभी आर्थिक रूप से संपन्न हो सके और उन्नति कर सके।

अगर आप इन्टरनेट या बैंकिंग और फाइनेंस की दुनिया में बिलकुल नए है तो आप सबसे पहले वेबसाइट के निम्लिखित पोस्ट्स को पढ़े :

अगर आपके मन में कोई सुझाव है या कोई प्रश्न है तो आप हमारे Contact us पेज पर जाकर हमसे संपर्क कर सकते हैं।

आप हमसे सीधे admin@efaq.in पर ईमेल करके भी संपर्क कर सकते हैं। हमें ज़रूर बताये की हम अपने इस ब्लॉग और अधिक अच्छा कैसे बना सकते हैं या अगर आप किसी विषय के बारे में जानना चाहते हैं तो भी हमें ज़रूर बताये।

यदि आपको हमारी वेबसाइट पसंद आती है और आपको लगता है की हमने आपकी जानकारी बढ़ाने में मदद करी है तो इस वेबसाइट के बारे में अपने परिवारजनों और मित्रों को ज़रूर बताएं।

हमारी वेबसाइट पर आने के लिए एक बार फिर से आपका धन्यवाद् 🙂

Team – efaq.in

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें: